Israel-Gaza War News: जंग के बाद गाजा का क्या होगा? इजराइली रक्षा मंत्री ने दी जानकारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2044495

Israel-Gaza War News: जंग के बाद गाजा का क्या होगा? इजराइली रक्षा मंत्री ने दी जानकारी

Israel-Gaza War News: गाजा का जंग के बाद क्या होगा. इसके बारे में इजराइली फाइनेंस मिनिस्टर ने जानकारी दी है. इजराइल का मकसद हमास को खत्म करना है. पूरी खबर पढ़ें

Israel-Gaza War News: जंग के बाद गाजा का क्या होगा? इजराइली रक्षा मंत्री ने दी जानकारी

Israel-Gaza War News: इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने घिरे गाजा पट्टी पर हमले के अगले चरण और जंग खत्म होने के बाद के प्लान की रूप रेखा तैयार कर ली है. बता दें 7 अक्टूबर से इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. इजराइल के जरिए हो रहे हमलों में ज्यादातर आम लोगों की जान जा रही है. मौतों का आंकड़ा 22 हजार के पार पहुंच गया है.

इजराइल-गाजा वॉर अपडेट

गैलेंट के ऑफिस ने एक बयान में कहा, "गाजा पट्टी के उत्तरी इलाके में, हम जमीन पर मिलिट्री की कामयाबी के मुताबिक एक नए जंग के नजरिए में बदलाव करेंगे." उन्होंने कहा कि ऑपरेशन में छापेमारी, सुरंगों को ध्वस्त करना, हवाई और जमीनी हमले और स्पेशल फोर्सेज की कार्रवाई शामिल होगी.

उन्होंने जानकारी दी कि साउथ गाजा जहां 2.3 मिलियन आबादी का अधिकांश हिस्सा तंबू और अन्य अस्थायी जुगाड़ कर रह रहा है, वहां हमास नेताओं को खत्म करने और इजरायली बंधकों को बचाने के लिए ऑपरेशन जारी रहेगा. बयान में कहा गया, "यह तब तक जारी रहेगा जब तक जरूरी समझा जाएगा."

गाजा में नहीं बसेगा कोई इजराइली नागरिक

गैलेंट ने जंग के बाद गाजा के लिए इज़राइल  के प्लान की रूपरेखा भी तैयार की है. उन्होंने कहा कि हमास अब गाजा पर कंट्रोल नहीं रखेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि को ईभी इजराइली नागरिक वहां नहीं बसेगा और फिलिस्तीनी ही गाजा में गवर्न करेगी.

उन्होंने कहा,"गाजा निवासी फ़िलिस्तीनी हैं, इसलिए फ़िलिस्तीनी निकाय प्रभारी होंगे, इस शर्त के साथ कि इज़राइल राज्य के खिलाफ कोई शत्रुतापूर्ण कार्रवाई या धमकी नहीं होगी." बता दें इजराइल बार-बार कहते आया है कि गाजा के युद्ध के बाद के नागरिक ढांचे में हमास के लिए "कोई जगह नहीं" है. 

मल्टीनेशनल फोर्स

जंग के बाद गाजा के लिए इज़राइल एक मल्टी नेशनल टास्क फोर्स तैयार करेगा. इस फोर्स में जिसमें पश्चिमी और अरब राष्ट्र शामिल होंगे. इस बात की जानकारी गैलेंट ने संवाददाताओं को दी है. इस सेना का काम बोर्डर इलाकों को प्रोटेक्ट करना होगा. इस टास्क फोर्स को इजराइल लीड करेगा. खैरात ने कहा,"मिस्र, इज़राइल और अमेरिका उस सीमा की कड़ी निगरानी की गारंटी के लिए मिलकर काम कर रहे हैं."

Trending news