ईरान पर हमला करेगा इसराइल! बेंजामिन नेतन्याहू ने बताया सही वक्त और रणनीति
Advertisement

ईरान पर हमला करेगा इसराइल! बेंजामिन नेतन्याहू ने बताया सही वक्त और रणनीति

Iran Israel War: ईरान के हमले के बाद से इसराइल के सहयोगी उससे गुजारिश रहे हैं कि वह ऐसी किसी भी प्रतिक्रिया से दूर रहे जो संघर्ष को और बढ़ा सकती है. इस पर इसराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रतिक्रिया दी है. 

ईरान पर हमला करेगा इसराइल! बेंजामिन नेतन्याहू ने बताया सही वक्त और रणनीति

Iran Israel War: ईरान के हमले के बाद इसराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने 17 अप्रैल को करीबी सहयोगी देशों की तरफ से से एहतियात बरतने वाली गुजारिश को खारिज कर दिया है. बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, "उनका देश यह तय करेगा कि इस सप्ताह की शुरुआत में ईरान के बड़े हवाई हमले का जवाब कैसे दिया जाए"

नेतन्याहू ने क्या कहा?
उन्होंने कहा कि इसराइल ने ईरान के हमले का जवाब देने का संकल्प लिया है, लेकिन यह साफ नहीं किया है कि यह जवाब कब और या कैसे दिया जाएगा. नेतन्याहू ने आगे कहा कि मैं साफ कर देना चाहता हूं, हम अपने फैसले खुद लेंगे. इसराइल अपनी रक्षा के लिए जो भी जरूरी होगा वह करेगा.’’ 

इन देशों ने की ये अपील
ईरान के हमले के बाद से इसराइल के सहयोगी उससे गुजारिश रहे हैं कि वह ऐसी किसी भी प्रतिक्रिया से दूर रहे जो संघर्ष को और बढ़ा सकती है. ब्रिटेन और जर्मनी के विदेश मंत्रियों ने भी यही अपील बुधवार को अपनी-अपनी इसराइल यात्रा के दौरान दोहराई.

क्या है पूरा मामला
वाजेह हो कि इसराइल ने सीरिया में मौजूद ईरानी दूतावास पर हमला किया था. इस हमले में कम से ईरान के दो सेना कमांडर समेत 13 सीरियाई नागरिकों की मौत हो गई थी. इस हमले के बाद ईरान ने इसराइल को चेतावनी दी थी कि वह जवाबी कार्रवाई करेगा. ईरान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इसराइल पर 300 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइल से हमला किया था. 

गाजा में हिंसा जारी
पिछले साल 7 अक्टूबर 2023 में गाजा पट्टी पर शासन कर रहे हमास के लड़ाकों ने इसराइल पर हमला कर करीब 1200 लोगों की हत्या कर दी थी और कई लोगों को बंधक बना लिया था. इसके जवाब में इसराइल गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. ये हमला अभी तक जारी है. इस हमले में अब तक करीब 34 हजार लोगों की मौत हो गई है. वहीं, जख्मी लोगों की संख्या 77 हजार के पार चला गया है. इस हिंसा के बाद पूरे मध्य पूर्व में तनाव अपने चरम पर है. 

Trending news