New Year 2024 Celebration: गाजा में चल रहे वॉर की वजह से इन देशों में नहीं हुआ नए साल का जश्न
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2038312

New Year 2024 Celebration: गाजा में चल रहे वॉर की वजह से इन देशों में नहीं हुआ नए साल का जश्न

New Year 2024: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. ऐसे में कई देशों ने नए साल का जश्न नहीं मनाया है. वहीं कई मुस्लिम मुमालिक के बड़े जोर-शोर से नए साल को सेलिब्रेट किया है. पढ़ें पूरी खबर

New Year 2024 Celebration: गाजा में चल रहे वॉर की वजह से इन देशों में नहीं हुआ नए साल का जश्न

New Year 2024: नए साल का आज पहला दिन है, दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में जश्न मनाया जा रहा है, लेकिन कई देश ऐसे हैं जिन्होंने नए साल का जश्न नहीं मनाया है. बता दें इजराइल और फिलिस्तीन के बीच वॉर चल रहा है, ऐसे में कई देश इजराइल की मुखालिफत कर रहे हैं. इजराइल के जरिए किए जा रहे हमलों में हर रोज लोग मर रहे हैं.

कई देशों ने फिलिस्तीन पर लगाया प्रतिबंध

इजराइल के कब्जे वाले फिलिस्तीनी इलाकों, दक्षिणी लेबनान, इराक और सीरिया में क्रिसमस को न मनाने के बाद, कई देशों ने भी नए साल का त्योहार नहीं मनाया गया है. गुरुवार को, पाकिस्तान ने कहा कि वह गाजा में फिलिस्तीनियों को समर्थन दिखाने के लिए नए साल की पहली शाम के जश्न पर बैन लगा रहा है, सरकार ने इसका ऐलान किया है, इसके बजाय लोगों से "सादगी बरतने" की भी गुजारिश की है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने क्या कहा?

टेलीविज़न पर देश के नाम एक संबोधन में, प्रधान मंत्री अनवर-उल-हक काकर ने कहा कि गाजा पट्टी के हालात की वजह से सरकार ने "नए साल के जश्न के संबंध में सभी तरह के कार्यक्रमों पर पूरी तरह से बैन  लगा दिया है." उन्होंने आगे कहा,"पूरा पाकिस्तान मुल्क और मुस्लिम उम्मा उत्पीड़ित फ़िलिस्तीनियों के नरसंहार, खासतौर पर गाजा और वेस्ट बैंक में निर्दोष बच्चों के नरसंहार से बहुत दुखी हैं."

इस देश ने भी बैन किया नए साल के सेलिब्रेशन

संयुक्त अरब अमीरात के अमीरात शारजाह ने भी गुरुवार को गाजा में युद्ध को लेकर नए साल से पहले की शाम को होने वाली आतिशबाजी पर रोक लगा दी. शारजाह पुलिस ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, यह बैन गाजा पट्टी में हमारे भाई-बहनों के साथ एकजुटता और इंसानियत के तौर पर था. 

अबू धाबी में मनाया गया जश्न

वहीं अबू धाबी में जश्न देखने को मिला है. नए साल की पहली शाम आतिशबाजी, डांसिंग ड्रोन और लेजर शो के साथ नए साल की शुरुआत करते हुए अबू धाबी में 5,000 से ज्यादा ड्रोन रात के आकाश में उड़ाए गए. ये शो 40 मिनट तक चला जिसने एक रिकॉर्ड कायम कर दिया.

चलाया गया कैंपेन

इस सब के बीच सोशल मीडिया पर काउंटडाउन 2 सीजफायर कैंपेन चलाया गया. जिसका मकसद इजराइल के जरिए किए जा रहे हमलों को रोकना था. इंस्टाग्राम पर 30,000 फॉलोअर्स तक पहुंचने पर, काउंटडाउन 2 सीजफायर ने समर्थकों को सलाह दी है कि वे गाजा में स्थायी युद्धविराम के लिए बैनर दिखाएं और नए साल के प्रोग्राम्स में शामिल हों- साथ ही नए साल की उलटी गिनती के दौरान "सीजफायर नाउ" चिल्लाएं.

आपको बता दें इजराइल और गाजा के बीच वॉर 7 अक्टूबर को शुरू हुआ था. इजराइल की जरिए गाजा पर किए जा रहे हमलो में अभी तक 21,822 लोगों की जान जा चुकी है. आंकड़ा हर रोज बढ़ रहा है. सैंकड़ों की तादाद में लोगों की जान जा रही है.

Trending news