UPI in UAE: अब UAE में भी चलेगा भारत का UPI, QR स्कैन कर सकते हैं भुगतान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2321092

UPI in UAE: अब UAE में भी चलेगा भारत का UPI, QR स्कैन कर सकते हैं भुगतान

UPI in UAE:  यूपीआई से डिजिटल भुगतान आसान होने की वजह से इसके जरिए होने वाले लेनदेन की संख्या में साल दर साल इजाफा हो रहा है. एनपीसीआई के डेटा के मुताबिक, यूपीआई प्लेटफॉर्म पर जून में लेनदेन की संख्या 13.9 अरब थी. इसमें सालाना आधार पर 49 फीसद का इजाफा देखा गया है.

UPI in UAE: अब UAE में भी चलेगा भारत का UPI, QR स्कैन कर सकते हैं भुगतान

UPI in UAE: अब यूपीआई के माध्यम से न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी भुगतान किया जा सकेगा. इसी कड़ी में में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में यूपीआई से भुगतान किया जा सकेगा.  NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने मिडिल ईस्ट और अफ्रीका की बड़ी डिजिटल कॉमर्स कंपनी नेटवर्क इंटरनेशनल के साथ साझेदारी की है.

UPI इंटरनेशनल लेवल पर होगा प्रमोट
यूएई में अब भारतीय मुसाफिरों या NRI पॉइंट ऑफ सेल मशीन के माध्यम से क्यूआर कोड के जरिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) भुगतान कर पाएंगे.
NPCI इंटरनेशनल के सीईओ रितेश शुक्ला ने कहा कि यूएई के मर्चेंट्स के बीच यूपीआई पेमेंट की बढ़ती हुई, स्वीकार्यता सिर्फ भारतीय मुसाफिरों के लिए ही नहीं सुविधाजनक होगा, बल्कि यह इंटरनेशनल लेवल पर इनोवेटिव डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन को भी प्रमोट करेगा.

NPCI ने क्या कहा?
एनपीसीआई ने कहा है, "2024 में खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) में भारतीय मुसाफिरों का आंकड़ा 98 लाख पहुंचने का अनुमान है. सिर्फ यूएई में 53 लाख के करीब भारतीयों के पहुंचने की उम्मीद है. भारत सरकार, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और एनपीसीआई इंटरनेशनल मिलकर यूपीआई को वैश्विक मंच पर बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं.

इन देशों में UPI से होता है पेमेंट
फिलहाल भारत के बाहर नेपाल, श्रीलंका, मॉरीशस, यूएई, सिंगापुर, फ्रांस और भूटान में यूपीआई से भुगतान किया जा सकता है. यूपीआई से डिजिटल भुगतान आसान होने की वजह से इसके जरिए होने वाले लेनदेन की संख्या में साल दर साल इजाफा हो रहा है. एनपीसीआई के डेटा के मुताबिक, यूपीआई प्लेटफॉर्म पर जून में लेनदेन की संख्या 13.9 अरब थी. इसमें सालाना आधार पर 49 फीसद का इजाफा देखा गया है. इस दौरान यूपीआई से औसत लेनदेन की संख्या प्रतिदिन 463 मिलियन रही और प्रतिदिन औसत 66,903 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ.

Trending news