Pagers Attack: लेबनान में इजराइल ने पेजर्स और वॉकी-टॉकी में कैसे कराया ब्लास्ट?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2438596

Pagers Attack: लेबनान में इजराइल ने पेजर्स और वॉकी-टॉकी में कैसे कराया ब्लास्ट?

Pagers Attack in Lebanon: लेबनान में हुए पेजर्स में हुए ब्लास्ट को लेकर सवाल उठ रहे हैं कि आखिर यह कैसे किया गया और इसके पीछे कौन है? अब इस मामले में अहम जानकारी सामने आई है. पढें पूरी खबर

Pagers Attack: लेबनान में इजराइल ने पेजर्स और वॉकी-टॉकी में कैसे कराया ब्लास्ट?

Pagers Attack in Lebanon: लेबनान में बीते दिनों जो हुआ, उससे पूरी दुनिया हैरान है. दरअसल लेबनान में 17 अक्टूबर को पेजर्स और 18 अक्टूबर को वॉकी टॉकी में ब्लास्ट हुए. इन हमलों में 32 लोगों की मौत हुई और 3 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए. मरने वालों में भारी मात्रा में हिज़बुल्लाह के लड़ाके थे.

लेबनान में इजराइल ने कैसे कराया पेजर्स अटैक

लेबनान के एक सुरक्षा सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि इन उपकरणों के अंदर कथित तौर पर इज़रायली जासूसी एजेंसी मोसाद के जरिए विस्फोटक लगाए गए थे. हालांकि, इज़रायल ने विस्फोटों की जिम्मेदारी नहीं ली है. युनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका ने कहा कि पेजर विस्फोट से पहले, इजरायल ने रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन को जानकारी दी गई थी कि लेबनान में एक सैन्य अभियान होने जा रहा है, लेकिन इसकी कोई डिटेल नहीं दी गई थी.

कैसे किया गया ऑपरेशन?

इस हफ्ते इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर हुए हमले, इजरायल के जरिए एक साथ अधिक से अधिक हिजबुल्लाह सदस्यों को निशाना बनाने के लिए महीनों से चलाए जा रहे कैंपेन का नतीजा प्रतीत होते हैं. New York Times की एक रिपोर्ट में इस हमले की जानकारी देने वाले 12 मौजूदा और पूर्व रक्षा अधिकारियों का हवाला दिया गया है,

हिज़बुल्लाह ने कुछ महीने पहले ही खरीदे थे पेजर्स

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह ऑपरेशन काफी जटिल था. एक सीनियर लेबनानी सुरक्षा सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि इजरायल की जासूसी एजेंसी मोसाद के जरिए इस ऑपरेशन को किया गया था. जिसमें, 5 हजार पेजर्स में विस्फोटक लगाए थे, जिसे हिज़बुल्लाह ने कुछ महीनों पहले ही खरीदा था.

बताया जा रहा है कि पेजर्स ताइवान की कंपनी अपोलो के थे, लेकिन कंपनी ने कहना है कि उन्होंने इन पेजर्स को नहीं बनाया है. एक यूरोपीय फर्म ने उन्हें अपने ब्रांड का इस्तेमाल करने का अधिकार दिया था.

इजराइली लीडर ने चेताया था

हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह ने पहले ही अपने सदस्यों को चेतावनी दी थी कि वे सेल फोन न रखें क्योंकि इज़राइल उनका इस्तेमाल समूह की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए कर सकता है. जिसकी वजह से हिज़बुल्लाह के लड़ाके पेजर्स का इस्तेमाल कर रहे थे.

ऐसे किया पेजर्स को एक्टिवेट

विस्फोट को अंजाम देने के लिए इजरायलियों ने पेजर को बीप किया और अरबी भाषा में एक संदेश भेजा, जो ऐसा प्रतीत हुआ कि हिजबुल्लाह के सीनियर लीडर की ओर से आया था. इस मैसेज के बाद ही पेजर्स ब्लास्ट होने लगे.

Trending news