भारत का ये पड़ोसी मुस्लिम देश चलाएगा पॉलिमर प्लास्टिक नोट; चलते रहेंगी पुरानी करेंसी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2398169

भारत का ये पड़ोसी मुस्लिम देश चलाएगा पॉलिमर प्लास्टिक नोट; चलते रहेंगी पुरानी करेंसी

Pakistan Currency: पाकिस्तान में जल्द ही पॉलीमर प्लास्टिक के नोट चलन में नजर आएंगे. पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने इस बात की तस्दीक की. दुनियाभर में कई देश प्लास्टिक करेंसी का इस्तेमाल कर रहे हैं.

भारत का ये पड़ोसी मुस्लिम देश चलाएगा पॉलिमर प्लास्टिक नोट; चलते रहेंगी पुरानी करेंसी

Pakistan Currency: पाकिस्तान का केंद्रीय बैंक इस साल के आखिर में एक प्रयोग करते हुए एक नए पॉलीमर प्लास्टिक मुद्रा बैंक नोट लाएगा. केंद्रीय बैंक इसके साथ ही बेहतर सुरक्षा और होलोग्राम सुविधाओं के लिए सभी मौजूदा बैंक नोटों को फिर से डिजायन करेगा. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गवर्नर जमील अहमद ने इस्लामाबाद में बैंकिंग और वित्त पर सीनेट समिति को बताया कि इस साल दिसंबर तक सभी मौजूदा कागजी मुद्रा नोटों को नई सुरक्षा विशेषताओं के साथ फिर से डिजायन किया जा रहा है.

ये नोट होंगे जारी
अहमद ने कहा कि 10, 50, 100, 500, 1000 और 5000 रुपये के मूल्यवर्ग में नए डिजाइन वाले बैंक नोट दिसंबर में जारी किए जाएंगे. एक सूत्र ने कहा, "पुराने नोट पांच साल तक प्रचलन में रहेंगे और केंद्रीय बैंक उन्हें बाजार से हटा देगा." स्टेट बैंक के गवर्नर ने सीनेट समिति को बताया कि जनता के लिए एक मूल्यवर्ग में नया पॉलीमर प्लास्टिक बैंक नोट जारी किया जाएगा, तथा यदि इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली तो दूसरे मूल्यवर्गों में भी प्लास्टिक मुद्रा जारी की जाएगी.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में कुदरत का कहर, भारी बारिश से 2 मासूम समेत 8 की मौत, कई लापता

नहीं बंद होंगे पुराने नोट
वर्तमान में लगभग 40 देश पॉलीमर प्लास्टिक बैंक नोटों का उपयोग करते हैं, जिनकी नकल करना कठिन है और इनमें होलोग्राम और पारदर्शी खिड़की जैसी अधिक उन्नत सुरक्षा विशेषताएं हैं. ऑस्ट्रेलिया 1998 में पॉलीमर बैंक नोट शुरू करने वाला पहला देश था. अहमद ने यह भी तस्दीक की कि केंद्रीय बैंक की 5,000 रुपये के नोट को बंद करने की कोई योजना नहीं है. हालांकि एक सदस्य मोहसिन अज़ीज ने जोर देकर कहा कि इससे भ्रष्ट लोगों के लिए अपना कारोबार करना आसान हो जाएगा.

पाकिस्तान में गरीबी
आपको बता दें कि पाकिस्तान में साल 2022 में आई बाढ़ ने बहुत नुकसान किया था. बाढ़ के बाद यहां लोगों को खाने-पाने और जरूरी सामान नहीं पा रहा था. पाकिस्तान में हाल ही में इलेक्शन हुए हैं. लेकिन इमरान खान की पार्टी को बहुमत नहीं मिल पाया ऐसे में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री बनाया गया है.

Trending news