PM नरेंद्र मोदी ने ब्रुनेई की मशहूर उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का किया दौरा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2413774

PM नरेंद्र मोदी ने ब्रुनेई की मशहूर उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का किया दौरा

Modi In Brunei: पीएम नरेंद्र मोदी ब्रुनेई के दौरे पर हैं. ब्रुनेई का पूरा नाम ब्रुनेई दारुस्सलाम है. यह दक्षिण पूर्व एशिया का एक छोटा सा मुल्क है, जो बोर्नियो द्वीप पर मौजूद है. ब्रुनेई कुल 5765 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. 

PM नरेंद्र मोदी ने ब्रुनेई की मशहूर उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का किया दौरा

Modi In Brunei: पीएम नरेंद्र मोदी की ब्रुनेई दौरे का पहला दिन है. जहां, भारतीय समुदाय से मिलने के अलावा उन्होंने एक मशहूर मस्जिद का भी दौरा किया. वह बंदर सेरी बेगवान में उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद पहुंचे. पीएम का यह दौरा दोनों देशों के रिश्तों में अहम माना जा रहा है.

पीएम मोदी का यह दौरा सांस्कृतिक, आर्थिक और रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के पीएम के एजेंडे का हिस्सा है. पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर ब्रुनेई पहुंचे हैं. ब्रुनेई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचते ही पीएम मोदी का भारतीय समुदाय के लोगों ने गर्मजोशी से स्वागत किया. ब्रुनेई के धार्मिक मामलों के मंत्री पिहिन दातो उस्ताज हाजी आंग बदरुद्दीन और स्वास्थ्य मंत्री दातो डॉक्टर हाजी मोहम्मद इशाम ने मशहूर मस्जिद में पीएम मोदी का स्वागत किया.

fallback

मुगल शैली में बनाया गया है मस्जिद
साल 1958 में बनी सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद सिर्फ धार्मिक स्थल ही नहीं बल्कि सांस्कृतिक धरोहर भी है. मस्जिद का नाम ब्रुनेई के 28वें सुल्तान के नाम पर रखा गया है और इसकी संरचना मुगल शैली से प्रेरित है. मस्जिद की इमारत में शंघाई ग्रेनाइट और इतालवी संगमरमर का इस्तेमाल किया गया है.

पीएम मोदी ने मस्जिद का किया दौरा
मस्जिद में आकर्षक रंगीन कांच की सजावट भी है जो आगंतुकों को आकर्षित करती है. इसकी 52 मीटर ऊंची मीनार केंद्रीय बंदर सेरी बेगवान की सबसे ऊंची मीनार है, जो ब्रुनेई की समृद्ध इस्लामी विरासत को दर्शाती है. अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के सदस्यों से बातचीत की और भारत और ब्रुनेई के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान पर जोर दिया.

चेन्नई से भी छोटा देश है ब्रुनेई
ब्रुनेई का पूरा नाम ब्रुनेई दारुस्सलाम है. यह दक्षिण पूर्व एशिया का एक छोटा सा मुल्क है, जो बोर्नियो द्वीप पर मौजूद है. ब्रुनेई कुल 5765 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. यह मुल्क भारत के चेन्नई से भी छोटा है. इस देश की राजधानी बंदर सेरी बेगवान है. साल 2023 के आंकड़ों के मुताबिक, ब्रुनेई की कुल आबादी 455,885 थी. जिसमें से करीब 2 लाख लोग राजधानी बंदर सेरी बेगवान में रहते हैं.

Trending news