कतर ने की इजरायल-फिलिस्तीन के दरमियान शांति पहल की कोशिश, हमास से जवाब मिलने का किया दावा
Advertisement

कतर ने की इजरायल-फिलिस्तीन के दरमियान शांति पहल की कोशिश, हमास से जवाब मिलने का किया दावा

Israele Palestine War: इजरायल और हमास के दरमियान जंग जारी है. ऐसे में कतर इजरायल और फिलिस्तीन के दरमियान मध्यस्तता कराना चाहता है. लेकिन इजरायल इस समझौते के लिए राजी होने में आनाकानी कर रहा है.

कतर ने की इजरायल-फिलिस्तीन के दरमियान शांति पहल की कोशिश, हमास से जवाब मिलने का किया दावा

Israele Palestine War: इजरायल-हमास जंग में अहम वार्ताकार कतर ने कहा है कि उसे इजरायल और हमास दोनों से जवाब मिल रहे हैं, क्योंकि वह जंग को खत्‍म करने के लिए एक नया समाधान खोजने के लिए उनके साथ गंभीर चर्चा कर रहा है. इसमें दो-राज्य फॉर्मूला शामिल है. जंग में अब तक 100 दिनों की अवधि में 24,000 से ज्‍यादा फ़िलिस्तीनी और 2,000 इज़रायली मारे गए हैं.

मध्यस्तता हो रही कठिन
कतर ने कहा कि वह इजरायल और हमास के साथ "गंभीर चर्चा" में लगा हुआ है और दोनों पक्षों से उसे "लगातार जवाब" मिल रहे हैं. कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, लेकिन इजरायली अधिकारियों की तरफ से दिए गए बयान "कठिन मध्यस्थता प्रक्रिया की ओर ले जाते हैं". अल-अंसारी ने बताया, "जाहिर है, जब एक पक्ष कहता है कि वे दो राज्यों के समाधान को स्वीकार नहीं करते हैं और वे आखिरकार इस जंग को नहीं रोकेंगे. तो यह एक कठिन मध्यस्थता प्रक्रिया की ओर ले जाता है."

इजरायल ने खारिज किया प्रस्ताव
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा के भविष्य के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बातचीत के बाद फिलिस्तीनी संप्रभुता के लिए अमेरिका सहित वैश्विक कॉल को खारिज कर दिया है. उन्होंने सुझाव दिया है कि इजरायल की सुरक्षा जरूरतें फिलिस्तीनी राज्य के साथ असंगत होंगी. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि संचार व्यवस्था टूटने और गाजा में बिगड़ती मानवीय स्थिति की वजह से बातचीत के नतीजे प्रभावित हो रहे हैं. अल-अंसारी ने कहा, लेकिन कतर के दोनों पक्षों के बीच विचारों के आदान-प्रदान के साथ मध्यस्थता जोरों पर है.

क्या है मामला?
दरअसल, 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर मिसाइल से हमला कर दिया था. इस हमले में 1200 इजरायली मारे गए थे. इसके बाद जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने हमास वाले इलाके गाजा में हमला किया. इन हमलों में गाजा में अब तक 24 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं. यहां तीन महीनों से ज्यादा वक्त से जंग जारी है.

Trending news