Saudi Arabia News: अपने शाही महल को किराए पर क्यों देना चाहता है सऊदी? जानें पूरा प्लान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2327959

Saudi Arabia News: अपने शाही महल को किराए पर क्यों देना चाहता है सऊदी? जानें पूरा प्लान

Saudi Arabia News: सऊदी अरब अपने एक शाही महल को होटल में तब्दील करना चाहता है. इसके लिए सरकार ने एक कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट दिया है. आखिर मुस्लिम मुल्क ऐसा क्यों करना चाहता है?

Saudi Arabia News: अपने शाही महल को किराए पर क्यों देना चाहता है सऊदी? जानें पूरा प्लान

Saudi Arabia News: सऊदी अरब अब अपनी मईशत में सुधार लाने के लिए अलग-अलग कदम उठा रहा है. तेल पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए मुल्क देश में टूरिज्म को बढ़ावा दे रहा है. फिलहाल सऊदी की इकोनॉमी में तेल का बहुत बड़ा योगदान है. जैसे-जैसे देश इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे सऊदी को समझ में आने लगा है कि आने वाले समय में तेल पर पूरी तरह से निर्भरता देश की अर्थव्यवस्था पर गलत असर डाल सकती है. इसके तहत मुस्लिम मुल्क ने कई खेल प्रोग्राम्स का भी आयोजन कराया है और कई तरह के मनोरंजन प्रोग्राम्स भी कराए हैं.

अपने शाही महल को किराए पर क्यों देना चाहता है सऊदी?

कई विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी अरब टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठा रहा है और सऊद बिन अब्दुल अज़ीज़ के महल को किराए पर देने जा रहा है. इस महल में अब टूरिस्ट रात गुजार सकेंगे. बता दें, 3 लाख 65 हजार वर्ग फुट में बना यह आलीशान महल कभी सऊदी के दूसरे शासक सऊद बिन अब्दुल अज़ीज़ का घर हुआ करता था. इसका नाम रेड पैलेस है जिसे 1940 में उस वक्त के क्राउन प्रिंस के जरिए बनवाया गया था.

इस आलीशान घर का क्या होगा

इस आलीशान घर को एक लग्जरी होटल की शक्ल दी जाएगी. इस होटल में आकर टूरिस्ट रुक सकेंगे और सऊदी की शाही ज़िंदगी का मजा ले सकेंगे. ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि इस घर को एक होटल में बदलने की जिम्मेदारी बुटीक ग्रुप की है. यह बिल्डर कंपनी इस महल को एक होटल का रूप देगी.

शाही रहाइश-गाह से तब्दीली

कभी शाही रहाइश-गाह हुआ यह महल बीच में सरकार का हेड ऑफिस बना दिया गया था. लेकिन, अब इसे एक होटल का रूप दिया जाना है. इस महल में कुल 70 कमरे हैं, जिनमें लोग ठहर सकेंगे और शाही ज़िंदगी का लुत्फ उठा सकेंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक होटल में लोगों को आम खाने के अलावा शाही परिवार के पसंदीदा खाने परोसे जाएंगे. इस होटल में कई स्पा सेंटर भी खोले जाएंगे, जहां ट्रेडिशनल थेरेपी का महमान आनंद ले सकेंगे.

बिल्डिर्स का क्या है कहना?

शाही विला को होटल में तब्दील करने वाली कंपनी बुटीक ग्रुप कहना है कि यह इस तरह का पहला एक्सपेरीमेंट है. हालांकि इसमें रहने की कीमत काफी ज्यादा होने वाली है. बुटीक ग्रुप के सीईओ मार्क डी. कॉसिनिस का कहना है कि यह महमानों को रॉयल लाइफस्टाइल जीना का एक्सपीरियंस देगा. आपको हर चीज़ मुहैया कराई जाएगी, जो सऊदी की शाही जिंदगी में रही है. इसके साथ ही महल में रहकर लोगों को सऊदी के इतिहास और संस्कृति को समझन में काफी मदद मिलेगी.

Trending news