शहबाज़ शरीफ फिर बनेंगे पाकिस्तान के पीएम, कई पार्टियों में हुआ समझौता; मरियम नवाज को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी!
Advertisement

शहबाज़ शरीफ फिर बनेंगे पाकिस्तान के पीएम, कई पार्टियों में हुआ समझौता; मरियम नवाज को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी!

Pakistan Election Result: पाकिस्तान इलेक्शन कमीशन ( PEC ) के मुताबिक, छह पार्टियों -पीएमएल-एन, पीपीपी, एमक्यूएम-पी, पीएमएल-क्यू, आईपीपी और बलूचिस्तान आवामी पार्टी (बीएपी) द्वारा जीती गईं टोटल सीटों की तादाद 152 हैं. इन सभी ने शहबाज शरीफ की अगुआई में अलायंस सरकार बनाने की अपनी योजना का ऐलान किया है.

शहबाज़ शरीफ फिर बनेंगे पाकिस्तान के पीएम, कई पार्टियों में हुआ समझौता; मरियम नवाज को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी!

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में प्रमुख सियासी पार्टियों के बीच इलेक्शन के बाद का समझौता हो गया है, जिसके बाद पूर्व पीएम नवाज़ शरीफ के छोटे भाई शहबाज़ शरीफ( Shahbaz Sharif ) मुल्क के अगले पीएम हो सकते हैं.  इस कदम का मतलब है कि जेल में बंद पूर्व पीएम व पीटीआई चीफ इमरान खान ( Imran Khan ) की पार्टी द्वारा समर्थित इंडिपेंडेंट कैंडिडेट्स को संसद में सबसे ज्यादा सीट मिलने के बावजूद सत्ता में नहीं आ पाएगी. देश में आठ फरवरी को हुए इलेक्शन में खंडित जनादेश आया था और इलेक्शन में धांधली के इल्जाम भी लगे थे. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) ने मंगलवार रात पार्टी प्रमुख नवाज शरीफ ( Nawaz Sharif ) के बजाय 72 साल के शहबाज को पीएम पद के कैंडिडेट के रूप में नामित किया.

74 साल के नवाज़ शरीफ चौथी बार पीएम बनने की कोशिश में थे. इससे पहले, शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के आसिफ अली जरदारी ( Asif Ali Zardari ), मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) के खालिद मकबूल सिद्दीकी के साथ मंगलवार रात पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (पीएमएल-क्यू) के शुजात हुसैन ( Shujat Hussain ) के घर पर मुलाकात की और सरकार गठन पर सहमति जताई. शरीफ ने बैठक में मौजूद दूसरे नेताओं का आभार जताते हुए कहा, "आज हम देश को यह बताने के लिए एकजुट हुए हैं कि हमने खंडित जनादेश स्वीकार कर लिया है. मैं जरदारी और बिलावल (भुट्टो) का आभारी हूं कि उन्होंने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) का सपोर्ट करने का फैसला किया है."

मरियम नवाज पंजाब के सीएम पद के लिए नामित
PML-N की इन्फॉर्मेशन सेक्रेटरी मरियम औरंगजेब ने कहा कि पार्टी चीफ नवाज शरीफ ने मुल्क के पीएम पद के लिए पार्टी अध्यक्ष और अपने छोटे भाई शहबाज शरीफ को नामित किया है. उन्होंने बताया कि PML-N की सीनियर उपाध्यक्ष और नवाज़ शरीफ की सियासी जानशीं मानी जाने वाली मरियम नवाज को पंजाब के सीएम पद के लिए नामित किया गया है. पार्टी की  इन्फॉर्मेशन सेक्रेटरी कहा, "नवाज शरीफ ने उन सियासी पार्टियों का आभार जताया है जिन्होंने आगामी सरकार बनाने में पीएमएल-एन का सपोर्ट किया है और उन्होंने उम्मीद जताई कि ऐसे फैसलों से पाकिस्तान संकट से बाहर आ जाएगा."

इससे पहले, मंगलवार को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के चेयरमैन बिलावल भुट्टो जरदारी ( Bilawal Bhutto )  ने कहा था कि वह PM बनने की अपनी दावेदारी वापस ले रहे हैं और उनकी पार्टी इस पद के लिए PML-L के कैंडिडेट का सपोर्ट करेगी. अप्रैल 2022 में इमरान खान की अगुआई  वाली सरकार को सत्ता से बेदखल करने के बाद पीएम बने शहबाज ने कहा कि दूसरी पार्टियों ने पीएमएल-एन से हाथ मिला लिया है, जिसके पास इलेक्शन के बाद संसद में "करीब दो तिहाई बहुमत" है.

पाकिस्तान इलेक्शन कमीशन ( PEC ) के मुताबिक, छह पार्टियों -पीएमएल-एन, पीपीपी, एमक्यूएम-पी, पीएमएल-क्यू, आईपीपी और बलूचिस्तान आवामी पार्टी (बीएपी) द्वारा जीती गईं टोटल सीटों की तादाद 152 हैं. इन सभी ने शहबाज शरीफ की अगुआई में अलायंस सरकार बनाने की अपनी योजना का ऐलान किया है. यह साफ तौर पर दिखता है कि ये पार्टी 60 महिला और 10 अल्पसंख्यक सीट अतिरिक्त मिलने के बाद सेंट्रल में सरकार बनाने के लिए जरूरी 169 के आंकड़े को आसानी से हासिल कर लेंगे. माना जाता है कि पीएमएल-एन को फौज का सपोर्ट हासिल है. ताजा सियासी घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने कहा कि PML-N के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन "अपनी हार को शीलनता से स्वीकार करना" और उनकी पार्टी के संस्थापक इमरान खान को "मुल्क को संकट से उबारने देना है."

क्रिकेटर से नेता बने 71 साल के खान इस वक्त जेल में हैं और भ्रष्टाचार के मामलों में दोषी ठहराए जाने की वजह से उन्हें इलेक्शन लड़ने से रोक दिया गया था. इससे पहले, पीपीपी के सीनियर लीडर व पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जरदारी ने शहबाज की मौजूदगी में कहा था कि असलायंस  सरकार बनाई जाएगी. उन्होंने कहा था,"हमने गठबंधन सरकार बनाने और मुल्क को आर्थिक संकट से बाहर निकालने का फैसला किया है." 

'मैं चुरा गए मतों से सरकार बनाने के दुस्साहस के खिलाफ चेतावनी देता हूं'
वहीं, वोटिंग के बाद पहली बार कोर्ट में पत्रकारों से बात करते हुए खान ने कहा, "मैं चुरा गए मतों से सरकार बनाने के दुस्साहस के खिलाफ चेतावनी देता हूं. इस तरह की दिनदहाड़े डकैती न सिर्फ नागरिकों का अपमान है, बल्कि देश की अर्थव्यवस्था और भी नीचे की तरफ चली जाएगी." 
 
पीटीआई ने इन दो पार्टियों से हाथ मिलाया 
इस बीच, खान के अगुआई वाली पीटीआई ने इस्लामाबाद के साथ-साथ पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों में अपनी सरकार बनाने के लिए दो दक्षिणपंथी मजहबी पार्टियों मजलिस वहदत-ए-मुस्लिमीन (एमडब्ल्यूएम) और खैबर-पख्तूनख्वा में जमाती-ए-इस्लामी (जेआई) के साथ हाथ मिलकर सरकार बनाने का फैसला किया है. 

Trending news