26 साल बाद भारत में ओमान का सुल्तान; PM मोदी के साथ कई मुद्दों पर चर्चा और करार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2013970

26 साल बाद भारत में ओमान का सुल्तान; PM मोदी के साथ कई मुद्दों पर चर्चा और करार

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू से मुलाकात की है और कई अहम मूद्दों पर बातचीत भी की है. 
 

26 साल बाद भारत में ओमान का सुल्तान;  PM मोदी के साथ कई मुद्दों पर चर्चा और करार

नई दिल्ली:  शानिवार को ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक का भारत यात्रा में दूसरा दिन है. वह प्रधानमंत्री से और द्रौपदी मूर्मू से मुलाकात के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे है, जहां उन्होंने पीएम के साथ सार्थक वार्ता की और सुरक्षा, रक्षा, व्यापार एवं अर्थव्यवस्था के अहम मूद्दे में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की है. ओमान के सुल्तान शुक्रवार को राजकीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे थे, जो खाड़ी देश के शीर्ष नेता के रूप में भारत की उनकी पहली यात्रा है. 
प्रधानमंत्री मोदी ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की शुरुआत में कहा- "ओमान के सुल्तान के 26 साल बाद भारत की राजकीय यात्रा करने के कारण भारत-ओमान संबंधों में आज एक ऐतिहासिक दिन है. मैं पूरे भारत के तरफ से आपका स्वागत करता हूं." 

कई मुद्दों पर सहमति  
भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा- "दोनों नेताओं ने कई मुद्दों में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की है. बागची ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा- "दोनों नेताओं ने राजनीति, सुरक्षा, रक्षा, व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और लोगों के बीच परस्पर संबंधों के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की है. इतना ही नहीं उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी अपने विचार शेयर किए है."  ऐसी भी जानकारी मिली है कि उन्होंने हमास-इजराइल के जारी जंग के वजह से जो स्थिती बनी हैं, उस पर भी चर्चा की है. 

मील का पत्थर 
सुल्तान का स्वागत सुबह राष्ट्रपति भवन में पूरे रस्मों के साथ किया गया है. भारत के विदेश मंत्री ने इस हफ्ते की शुरुआत में ही सुल्कान के आने का ऐलान करते हुए कहा था- "महामहिम सुल्तान हैथम बिन तारिक की भारत की यह पहली राजकीय यात्रा है, जो कि भारत और ओमान सल्तनत के बीच राजनयिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है." भारत और ओमान सल्तनत रणनीतिक साझेदार हैं और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों में पिछले कुछ वर्षों में वृद्धि हुई है." '

Trending news