तुर्की का इसराइल पर बड़ा एक्शन, बिजनेस एक्टिविटी पर लगाया बैन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2232436

तुर्की का इसराइल पर बड़ा एक्शन, बिजनेस एक्टिविटी पर लगाया बैन

Turkey Israel Trade: गाजा में जारी हिंसा के बीच तुर्की ने इसराइल के साथ सभी बिजनेस एक्टिविटी पर रोक लगा दी है. तुर्की व्यापार मंत्रालय ने बताया कि गाजा में चल रहे इसराइली हमलों के चलते ये फैसला लिया गया है. 

तुर्की का इसराइल पर बड़ा एक्शन, बिजनेस एक्टिविटी पर लगाया बैन

Turkey Israel Trade: तुर्की ने इसराइल के साथ सभी व्यापारिक गतिविधियों पर रोक लगा दी है. तुर्की व्यापार मंत्रालय ने बताया कि गाजा में चल रहे इसराइली हमलों के चलते ये फैसला लिया गया है. यह कदम पिछले महीने से तुर्की के जरिए इसराइल को निर्यात की एक सीरीज पर बैन लगाने के बाद उठाया गया है. जिसके बारे में अंकारा ने 2 मई को कहा था कि यह तब तक प्रभावी रहेगा जब तक गाजा में सीजफायर नहीं हो जाता.

तुर्की ने क्या कहा?
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की व्यापार मंत्रालय ने कहा, "अंकारा ने पहले अप्रैल में इसराइल को 54 उत्पाद समूहों के निर्यात को बैन कर दिया था, क्योंकि इसराइली सरकार ने इंटरनेशनल सीजफायर की कोशिशों को अनदेखा किया है." इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा, "यह देखा गया है कि इसराइली सरकार ने अपना आक्रामक व्यवहार जारी रखा है और फिलिस्तीन में मानवीय त्रासदी बदतर हो गई है."

सीजफायर होने तक लागू रहेगा प्रतिबंध
मंत्रालय के मुताबिक, "इस संबंध में राज्य स्तर पर उठाए गए कदमों का ये दूसरा फेज है. इसराइल के साथ सभी उत्पादों के लिए निर्यात और आयात लेनदेन को निलंबित कर दिया गया है." जब तक इजरायली सरकार गाजा को मानवीय सहायता की इजाजत नहीं देती, तब तक तुर्की इन नए उपायों को सख्ती से अपने फैसले लागू करेगा. तुर्की सांख्यिकी संस्थान के मुताबिक, बीते साल 2023 में दोनों देशों के बीच 6.8 अरब डॉलर का व्यापार हुआ था.

बीते साल से जंग जारी
वाजेह हो कि हमास ने इसराइल पर बीते साल 18 अक्टूबर 2023 को हमला किया था. इस हमले में 1200 इसराइली आम नागरिकों की मौत हो गई थी. जिसके बाद इसराइल ने गाजा पट्टी पर हमला किया. इस हमले में करीब 34 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं. जबकि 77 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. इस हिंसा से गाजा पट्टी में मानवीय संकट पैदा हो गया है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वहां, लोग भूखमरी के शिकार हो रहे हैं, जिसमें ज्यादातर बच्चे शामिल हैं. 

Trending news