Malaysia New King: कौन हैं मलेशिया के नए राजा सुल्तान इब्राहिम, जिनके पास है अपनी सेना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2345021

Malaysia New King: कौन हैं मलेशिया के नए राजा सुल्तान इब्राहिम, जिनके पास है अपनी सेना

Malaysia New King: मलेशिया में सभी राजाओं को शासन करने के लिए पाँच साल का कार्यकाल दिया जाता है. मौजूदा वक्त में राजा देश के जोहोर प्रांत से हैं. माना जाता है कि उनके पास पाँच अरब से ज्यादा की संपत्ति है. 

Malaysia New King: कौन हैं मलेशिया के नए राजा सुल्तान इब्राहिम, जिनके पास है अपनी सेना

Malaysia New King: मलेशिया के नए राजा सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर ने गद्दी संभाल ली है. वह एक अरबपति व्यवसायी भी हैं. 65 साल के सुल्तान इब्राहिम इस्कंदर ने कहा कि वह निष्पक्षता और न्याय के साथ सरकार चलाएंगे. मलेशिया में अपनी तरह की एक अनूठी राजशाही है, जिसमें गद्दी की जिम्मेदारी बारी-बारी से नौ राज्यों के शाही परिवारों के बीच वितरित की जाती है.

सभी राजा को शासन करने के लिए पाँच साल का कार्यकाल दिया जाता है. मौजूदा वक्त में राजा देश के जोहोर प्रांत से हैं. माना जाता है कि उनके पास पाँच अरब से ज्यादा की संपत्ति है. मलेशिया में राजा की भूमिका मुख्य रूप से औपचारिक होती है, लेकिन संसदीय गतिरोध की स्थिति में, वह राजनीतिक व्यवस्था में हस्तक्षेप कर सकता है.

कौन हैं सुल्तान इब्राहिम?
सुल्तान इब्राहिम की मां अंग्रेज हैं, कल्याणकारी मुद्दों पर मुखर हैं और अपने राज्य के लोगों से मिलने के लिए हर साल अपनी मोटरसाइकिल पर सड़क यात्रा करते हैं. उन्होंने अपनी संपत्ति के बारे में भी कोई रहस्य नहीं रखा है.

खुद की है सेना
जेट विमानों के बेड़े के अलावा, उनके पास लग्जरी कारों और मोटरसाइकिलों का संग्रह है. इसके साथ ही विदेशों में भी उनकी संपत्ति है. वह नौ शासकों में से एकमात्र ऐसे शासक हैं, जिनके पास एक छोटी निजी सेना है. आधुनिक मलेशिया में राज्य के शामिल होने के लिए यह एक शर्त थी. सुल्तान इब्राहिम की उच्च कॉर्पोरेट छवि जिसमें चीन के संकटग्रस्त डेवलपर कंट्री गार्डन के साथ जोहोर में अरबों डॉलर की फॉरेस्ट सिटी विकास परियोजना में हिस्सेदारी भी शामिल है. 

परिवार में हैं इतने लोग
उनकी बीवी, राजा ज़रिथ सोफिया, जो दूसरे शाही परिवार से हैं, ऑक्सफ़ोर्ड से स्नातक हैं और एक लेखिका हैं जिन्होंने बच्चों के लिए कई किताबें लिखी हैं. उनके पाँच बेटे और एक बेटी हैं.

Trending news