यमन और सूडान में बाढ़ और बारिश ने मचाई तबाही, 163 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2403795

यमन और सूडान में बाढ़ और बारिश ने मचाई तबाही, 163 लोगों की मौत

Yemen-Sudan Floods News: सूडान और यमन में भारी बारिश हो रही है.इससे दोनों देशों में बाढ़ आ गई है. जिसमें अब तक 163 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि हजारों की संख्या में लोग जख्मी हुए हैं. 

यमन और सूडान में बाढ़ और बारिश ने मचाई तबाही, 163 लोगों की मौत

Yemen-Sudan Floods News: यमन और सूडान में बारिश और बाढ़ ने तबाही मचा दी है. इस हादसे में अब तक 163 लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें सबसे ज्यादा सूडान  में 138 लोगों की मौत हुई है. जबकि यमन में 25 लोगों की मौत हुई है. 

सुडान में 138 लोगों की मौत
सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक 10 राज्यों में भारी बारिश की वजह से 138 लोगों की मौत हुई है. जबकि हजारों की संख्या में लोग जख्मी हुए है. जिनका इलाज नजदीकी हॉस्पिटल में जारी है. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बारिश और बाढ़ से प्रभावित सूडान के पांच राज्यों में हैजा के 102 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके अलावा पांच लोगों की मौत भी हुई है. यहां एक्टिव मामले 1,223 हैं और आठ लोगों की मौत हुई है.

यमन में बाढ़ आने से मची तबाही
वहीं, यमन के एक मकामी स्वास्थ्य सूत्र ने बताया कि यमन के अल-महवित इलाके में अचानक आई बाढ़ में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई है. अल-महवित में 24 घंटे से ज्यादा की भारी बारिश की वजह से अचानक आई बाढ़ के कारण मंगलवार को तीन बांध टूट गए और मलहान जिले में दर्जनों घर बह गए. सूत्र ने बताया कि बचाव अभियान जारी है, क्योंकि कई ग्रामीण अभी भी लापता हैं.

पहले 45 लोगों की हो चुकी है मौत
शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मकामी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि इस महीने की शुरुआत में होदेइदाह और हज्जाह इलाकों में भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ के कारण 45 लोगों की जान चली गई और 12,000 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए.डब्ल्यूएचओ ने संघर्षग्रस्त देश में बरसात के मौसम में दूषित पानी और खराब स्वच्छता के कारण बीमारियों के फैलने की संभावना के बारे में चिंता व्यक्त की है. वहीं, यमन 2014 से गृहयुद्ध में फंसा हुआ है, जब हौथी समूह ने कई उत्तरी प्रांतों पर कब्जा कर लिया था, जिससे यमन सरकार को राजधानी सना से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा था.

पहले भी कई लोगों की हो चुकी है मौत
इससे पहले 25 अगस्त को इंडोनेशिया के उत्तरी मालुकु प्रांत में अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन से मकान और बुनियादी ढांचे नष्ट हो जाने के बाद 13 शव बरामद किए गए थे और छह लोग अभी भी लापता हैं, एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया. यमन, जो पहले से ही लगभग एक दशक से चल रहे युद्ध से जूझ रहा है, लगभग हर साल भारी बारिश के कारण भयंकर बाढ़ से जूझ रहा है, जबकि जलवायु परिवर्तन के कारण वर्षा की आवृत्ति और तीव्रता बढ़ रही है. संयुक्त राष्ट्र की मानवीय एजेंसी OCHA ने 19 अगस्त को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि जुलाई से अचानक आई बाढ़ के कारण होदेदा प्रांत में 36, इब्ब में नौ, मारिब में आठ और तैज में सात लोगों की मौत हुई है.

Trending news