तमिलनाडु के त्रिची एयरपोर्ट पर विमान की हुई सेफ लैंडिंग, जानें पायलट ने कैसे बचाई 141 जिंदगियां?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2469220

तमिलनाडु के त्रिची एयरपोर्ट पर विमान की हुई सेफ लैंडिंग, जानें पायलट ने कैसे बचाई 141 जिंदगियां?

Air India Emergency Landing: एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या IX 613 ने शाम 5.32 बजे त्रिची हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी.  इसके कुछ ही देर बाद विमान में तकनीकी खराबी का पता चला. ये विमान तमिलनाडु के त्रिची एयरपोर्ट से शारजाह के लिए उड़ान भरी थी. 141 यात्रियों के साथ विमान की सुरक्षित इमरजेंसी लैंडिंग हो गई है.  

तमिलनाडु के त्रिची एयरपोर्ट पर विमान की हुई सेफ लैंडिंग, जानें पायलट ने कैसे बचाई 141 जिंदगियां?

Air India  IX 613 Emergency Landing: तमिलनाडु के त्रिची से शारजाह जा रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान में तकनीकी खराबी की वजह से विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. विमान में 141 मुसाफिर सवार थे. विमान हवा में काफी देर तक चक्कर काटता रहा ऐसा इसलिए किया गया ताकि विमान का ईंधन (तेल) को खत्म किया जा सके और इमरजेंसी लैंडिंग आसान हो और नुकसान कम से कम हो.

रिपोर्ट के मुताबिक, एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या IX 613 ने शाम 5.32 बजे त्रिची हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. उड़ान भरते ही पायलट को लैंडिंग गियर के हाइड्रोलिक सिस्टम में खराबी का पता चला. इसके बाद इंरजेंसी लैंडिंग की इजाजत मांगी गई. दो घंटे से ज्यादा समय तक विमान ने हवा में चक्कर लगाकर ईंधन कम किया.मिली जानकारी के मुताबिक, जब हवाई जहाज हवा में थी, तो पहिए अंदर नहीं गए, जिसके कारण विमान के संचालन में परेशानी शुरू हो गई. इसलिए, अफसरों ने ईंधन खत्म होने के बाद विमान को उतारने की योजना बनाई.

विमान की हुई सुरक्षित लैंडिंग
विमान की इमरजेंसी लैंडिंग की खबर मिलने के बाद एयरपोर्ट पर मौजूद अफसरों ने एहतियात के तौर पर सभी सुविधाएं कुछ ही मिनटों में मुहैया कराई.  कई एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियों की तैनाती की गई थी.हालांकि, राहत की बात यह है कि एयरपोर्ट पर पायलट ने विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराई है. लैंडिंग के बाद सभी यात्रियों को सुरक्षित विमान से बाहर निकाल लिया गया है.

2 घंटे से तक हवा में अटकी यात्रियों की जान
विमान में भरे गए इंधन को कम करने के लिए हवाई जहाज 2 घंटे से ज्यादा वक्त तक हवा में उड़ता रहा. इतने वक्त तक विमान में सवार यात्रियों की जान हवा में ही अटकी रही. विमान की इमजरजेंसी लैंडिंग को एयरपोर्ट समेत प्रशान हाई अलर्ट पर था. साथ ही कुछ रनवे में विमानों की रूट को भी डायवर्ट कर दिया था.

Trending news