इसराइल को हथियार की सप्लाई बंद करेगा अमेरिका! गाजा हिंसा से जुड़ा है मामला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2240432

इसराइल को हथियार की सप्लाई बंद करेगा अमेरिका! गाजा हिंसा से जुड़ा है मामला

America on Gaza War: अमेरिका के बार-बार चेतावनी के बावजूद इसराइल ने राफा में हमले जारी रखा है. इसराइली फौज ने राफा के पूर्वी इलाके में रह रहे 1 लाख लोगों को इलाके छोड़ने को कहा है. 

इसराइल को हथियार की सप्लाई बंद करेगा अमेरिका! गाजा हिंसा से जुड़ा है मामला

America on Gaza War: गाजा हिंसा के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने राफा हमले को लेकर इसराइल को चेतावनी दी है. बाइडन ने कहा कि इसराइल गाजा के राफा में कोई बड़ा ऑपरेशन शुरू किया, तो अमेरिका कुछ हथियारों की सप्लाई बंद कर देगा. 

बाइडन ने क्या कहा?
उन्होंने आगे कहा, ''अगर इसराइल राफा की आगे बढ़ता है, तो हम वो हथियार सप्लाई नहीं करेंगे, जो कि राफा जैसे शहरों के साथ निपटने के लिए मुहैया करवाए जाते रहे हैं.'' हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "वो यह सुनिश्चित करेंगे कि इसराइल पूरी तरह से सुरक्षित रहे. अमेरिका के बार-बार चेतावनी के बावजूद इसराइल ने राफा में हमले जारी रखा है.

इसराइल ने क्या कहा?
इसराइल के तरफ से कहा गया है, "जब तक राफा में हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर ऑपरेशन नहीं चलाया जाएगा. तब तक जंग में जीत हासिल नहीं की जा सकती है." वहीं, राफा पर हमले की चेतावनी देते हुए इसराइली फौज ने लोगों को राफा के पूर्वी इलाके छोड़ने को कहा है. इसके साथ ही मानवधिकार संगठनों ने भी इसराइल को चेतावनी दी है कि इसराइल राफा में कोई बड़ा हमला न करें. ऐसे हालात में बड़े पैमाने पर लोगों की जान सकती है. 

क्या है पूरा मामला
वाजेह हो कि हमास ने इसराइल पर बीते साल 7 अक्टूबर 2023 को हमला किया था. इस हमले में करीब 1200 लोगों की मौत हो गई थी. इस हमले के बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए, इस हमले में अब तक 34 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. जबकि 77 हजार से ज्यादा अफराद जख्मी हुए हैं. इस हिंसा में सबसे ज्यादा बच्चे और महिलाएं मारी गई हैं. गाजा हिंसा के बाद वहां मानवीय संकट पैदा हो गया है. एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि गाजा में लोग भूखमरी के शिकार हो रहे हैं. जिनमें ज्यादातर बच्चे शामिल हैं. 

Trending news