AP Pharma Explosion: आंध्र प्रदेश की फार्मा फैक्ट्री में कैसे हुआ ब्लास्ट, जिसने ली 16 लोगों की जान?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2394342

AP Pharma Explosion: आंध्र प्रदेश की फार्मा फैक्ट्री में कैसे हुआ ब्लास्ट, जिसने ली 16 लोगों की जान?

AP Pharma Explosion:  आंध्र प्रदेश की एक दवा मैनुफैक्चर करने वाली कंपनी में विस्फोट हुआ है, जिसमें 16 लोगों की जान जा चुकी है, और 30 लोग घायल बताए जा रहे हैं. पूरी खबर पढ़ें

AP Pharma Explosion: आंध्र प्रदेश की फार्मा फैक्ट्री में कैसे हुआ ब्लास्ट, जिसने ली 16 लोगों की जान?

AP Pharma Explosion: आंध्र प्रदेश की एक फार्मा मैनुफैक्चरिंग कंपनी में धमाका हुआ है, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 30 लोग घायल बताए जा रहे हैं. धामाका इतना भयानक था कि आसपास के लोगों को भी इसकी इंटेंसिटी महसूस हुई.

कैसे हुआ धमाका?

राज्य के श्रम मंत्री वासमसेट्टी सुभाष ने कहा कि यह एक रिएक्टर में विस्फोट था. धमाका उस वक्त हुआ जब सब लोग दोपहर का खाना खा रहे थे. बता दें, यग मामला अनकापल्ली जिले के अचुटापुरम विशेष आर्थिक इलाके (एसईजेड) में स्थित दवा कंपनी एसिएंटिया एडवांस्ड साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड का है.

नहीं हो पहा रही है पहचान

16 मरने वालों में से 10 की पहचान हो गई है। पीड़ितों में सहायक महाप्रबंधक वी संन्यासी नायडू (50), प्रयोगशाला प्रभारी रामी रेड्डी (35), केमिस्ट एन हरिका (22), प्रोडक्ट ऑपरेटर पार्थ सारथी (23), प्लांट हेल्पर वाई चिन्ना राव (25), पी राजशेखर (22), प्लांट ऑपरेटर के मोहन (20), गणेश, एच प्रशांत और एम नारायण राव शामिल हैं.

सुभाष ने कहा,"अन्य पीड़ितों की पहचान करने में कुछ और समय लगेगा. बचाव कार्य अभी भी जारी है. फैक्ट्री से निकलने वाले भारी धुएं के वजह से तेजी से कार्रवाई करना मुश्किल हो रहा है." इस मामले में पुलिस का कहना है कि वह जल्द ही एफआईआर दर्ज करेंगे.

विस्फोट को लेकर पुलिस ने क्या कहा?

अनकापल्ली की पुलिस अधीक्षक एम दीपिका ने बताया कि रिएक्टर में विस्फोट की असल वजह अभी तक पता नहीं चल पाई है, लेकिन इसकी वजह से आग लग गई, जिससे पूरा कारखाना जलकर खाक हो गया और कई मजदूर अंदर फंस गए. आग लगने की वजह से एक गहरा धुआं छा गया, जिसने कंपनी को चारों ओर से घेर लिया. विस्फोट से हुई तेज आवाज से स्थानीय ग्रामीणों में दहशत फैल गई।

कई कर्मचारी मलबे में हो सकते हैं

दीपिका ने बताया, "हमने आग बुझाने के लिए तुरंत आठ बड़ी दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा. बाद में, आग बुझाने के लिए तीन और दमकल गाड़ियां भी उनके साथ आ गईं." दीपिका ने कहा,"रिएक्टर में विस्फोट की वजह से फैक्ट्री की पहली मंजिल का स्लैब ढह गया. विस्फोट के समय फैक्ट्री में कम से कम 300 कर्मचारी थे. लेकिन उनमें से ज़्यादातर लंच ब्रेक के कारण बाहर आ गए थे. ऐसा माना जा रहा है कि कुछ कर्मचारी ढहे हुए स्लैब के मलबे में दबे हो सकते हैं."

अनकापल्ली के जिला कलेक्टर विजय कृष्णन ने बताया कि अनकापल्ली जिले के अचुतापुरम में एसिएंटिया एडवांस्ड साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड में दोपहर 2:15 बजे आग लग गई. कृष्णन ने बताया, "यह फैक्ट्री दो शिफ्टों में 381 कर्मचारियों के साथ काम करती है. विस्फोट के वक्त लंच के समय था. इसलिए, कम कर्मचारियों मौजूद थे."

कम से कम 30 मजदूर झुलस गए और उन्हें अनकापल्ली स्थित एनटीआर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, इसके अलाव कुछ को 20 किलोमीटर दूर विशाखापत्तनम के अस्पतालों में भर्ती कराया गया.

Trending news