पाक खिलाड़ी नदीम के पास 8 साल से नहीं हैं नया भाला खरीदने के पैसे; हालत जानकर भावुक हुए नीरज चोपड़ा
Advertisement

पाक खिलाड़ी नदीम के पास 8 साल से नहीं हैं नया भाला खरीदने के पैसे; हालत जानकर भावुक हुए नीरज चोपड़ा

Pakistani Athlete  Arshad Nadeem:  पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम के सामने एक बड़ा चैलैंज है. नदीम ने हाल ही में कहा कि वह कई बरसों से इंटरनेशल सतह का जैवलिन हासिल करने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि वो बीते 7-8 सालों से एक ही जैवलिन का इस्तेमाल कर रहे हैं. विश्व और मौजूदा ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा यह सुनकर काफी हैरान हुए.

पाक खिलाड़ी नदीम के पास  8 साल से नहीं हैं नया भाला खरीदने के पैसे; हालत जानकर भावुक हुए नीरज चोपड़ा

Neeraj Chopra On Pakistani Athlete Arshad Nadeem: भारत के नीरज चोपड़ा और पाकिस्तान के अरशद नदीम जैवलिन सुपरस्टार और आदर्श दोस्ती की बेहतरीन मिसाल हैं. दोनों एथलीट आने वाले आउटडोर सीजन के लिए तैयारी कर रहे हैं. नीरज चोपड़ा फिलहाल तुर्की में ट्रेनिंग ले रहे हैं, जबकि 27 साल के नदीम के सामने एक बड़ा चैलैंज है. नदीम ने हाल ही में कहा कि वह कई बरसों से इंटरनेशल सतह का जैवलिन हासिल करने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि वो बीते 7-8 सालों से एक ही जैवलिन का इस्तेमाल कर रहे हैं. विश्व और मौजूदा ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा यह सुनकर काफी हैरान हैं.

Sports Authority of India के बयान के मुताबिक, पिछले साल बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नदीम के साथ मुकाबला करने वाले नीरज चोपड़ा ने कहा, "यह यकीन करना मुश्किल है कि वह एक नया जैवलिन पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. उनकी साख को देखते हुए, यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं होना चाहिए. बुडापेस्ट में चोपड़ा के बाद दूसरे पायदान पर रहे अरशद नदीम को लेकर कई रिपोर्ट सामने आई है. इसमें उन्होंने मीडियो को बताया कि, अब यह उस सतह पर है जहां जैवलिन टूट गया है. मैंने पेरिस ओलंपिक से पहले नेशनल महासंघ और अपने कोच से इसके बारे में कुछ करने के लिए कहा है.

"जब मैंने 2015 में इंटरनेशनल मुकाबलों में हिस्सा लेना शुरू किया तो मुझे यह जैवलिन मिला. ओलंपिक खेलों में मेडल जीतने का टारगेट रखने वाले एक इंटरनेशनल एथलीट के लिए, उचित उपकरण और ट्रेनिंग की सहूलत की जरूरत होती है. नीरज चोपड़ा के पूरी ट्रेनिंग और इंटरनेशनल दौरों का खर्च भारतीय खेल मंत्रालय की टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) के जरिए उठाया जाता है. उनका मानना है कि नदीम पाकिस्तान का गौरव हैं और उनकी हिमायत के लिए आगे आना चाहिए. 90.18 मीटर थ्रो के साथ अरशद नदीम ने बर्मिंघम में 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में पोडियम के शीर्ष पर रहने के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया था. इससे कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल पाने के लिए पाकिस्तान का 60 साल का सूखा खत्म हुआ था.

 

उन्होंन कहा कि, ऐसा नहीं हो सकता कि अरशद के पास जैवलिन खरीदने का जरिया न हो. वह एक चैंपियन हैं और कुछ ब्रांड हिमायत कर रहे होंगे. मुझे लगता है उसने थोड़ा पैसा भी कमाया है, लेकिन उनकी सरकार उनके ज़रूरतों को देख सकती है और उनकी हिमायत कर सकती है, जैसे मेरी सरकार मेरा समर्थन कर रही है. बता दें कि, अगर सब कुछ ठीक रहा, तो आने वाली पेरिस ओलंपिक में भाला मुकाबले में एक मजबूत एशियाई मुकाबला देखने को मिल सकता है. भारत के लिए नीरज चोपड़ा और किशोर जेना हिस्सा ले रहे हैं, जबकि पाकिस्तान की उम्मीदें अरशद नदीम से जुड़ी हुई है.

Trending news