गुलाम नबी से पहले कांग्रेस के ये कद्दावर नेता भी हो चुके हैं पार्टी से आजाद; और देंगे इस्तीफा
Advertisement

गुलाम नबी से पहले कांग्रेस के ये कद्दावर नेता भी हो चुके हैं पार्टी से आजाद; और देंगे इस्तीफा

Congress Leaders Who left Party : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को पार्टी के सभी पदो सहित प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है. इससे पहले भी पार्टी के कई बड़े नेता कांगेस छोड़कर अन्य दलों में शामिल हो चके हैं. 

गुलाम नबी से पहले कांग्रेस के ये कद्दावर नेता भी हो चुके हैं पार्टी से आजाद; और देंगे इस्तीफा

नई दिल्लीः अपने स्थापना से लेकर अब तक के सबसे मुश्किल दौर से गुजर रही कांग्रेस के लिए मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. पार्टी से वरिष्ठ नेताओं के पलायन का सिलसिला बदस्तूर जारी है. इस क्रम में नया नाम गुलाम नबी आजाद का जुड़ गया है जिन्होंने करीब पांच दशक के साथ के बाद कांग्रेस को अलविदा कह दिया है, लेकिन पार्टी छोड़ने वाले आजाद कोई पहले नेता नहीं है, आजाद से पहले कपिल सिब्बल और अश्विनी कुमार जैसे कई अन्य बड़े नेताओं ने पार्टी का साथ छोड़ा था. 
कुछ महीनों पहले कांग्रेस के युवा नेता हार्दिक पटेल और सुनील जाखड़ कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आरपीएन सिंह ने कांग्रेस को अलविदा कह दिया था. उनसे पहले जितिन प्रसाद ने भी भाजपा का दामन थाम लिया था. वह फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री हैं. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया के जाने से पार्टी ने खोई थी सरकार 
पिछले कुछ सालों में कांग्रेस छोड़ने वाले कई प्रमुख नेताओं में कई ऐसे नेता भी शामिल रहे हैं, जो कभी राहुल गांधी की ‘युवा ब्रिगेड’ का हिस्सा माने जाते थे. राहुल गांधी के नजदीकी माने जाने वाले प्रमुख युवा नेताओं के पार्टी छोड़ने का सिलसिला मार्च, 2020 में उस वक्त हुआ जब ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस को अलविदा कह भाजपा का दामन थाम लिया था. जिसका नतीजा यह हुआ कि मध्य प्रदेश में 15 साल के बाद बनी कांग्रेस की सरकार 15 महीनों में ही सत्ता से बेदखल हो गई.

महिला नेताओं सहित इन्होंने भी छोड़ी पार्टी 
पिछले साल ही महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने कांग्रेस को छोड़कर तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया था. वहीं पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने भी कांग्रेस छोड़कर शिवसेना ज्वॉइन कर लिया था. आजकल वह शिवसेना की राज्यसभा सांसद हैं. वहीं कांग्रेस की पूर्व नेता रीता बहुगुणा जोशी भी कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामा था. इससे पहले झारखंड में अजय कुमार, हरियाणा में अशोक तंवर और त्रिपुरा में प्रद्युत देव बर्मन जैसे युवा नेताओं ने कांग्रेस को अलविदा कहकर दूसरी पार्टियों में शामिल हो गए थे. हालांकि, इनमें अजय कुमार की अब कांग्रेस में वापसी हो चुकी है. 

पांच नेताओं ने आजाद के समर्थन में पार्टी से इस्तीफा दिया 
वहीं, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद के कांग्रेस से इस्तीफा देने के कुछ घंटों बाद जम्मू-कश्मीर दो पूर्व मंत्रियों सहित पार्टी के पांच वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. कुछ और नेताओं के भी इस्तीफा देने की संभावना है. आजाद के समर्थन में पूर्व मंत्रियों आर. एस. चिब और जी. एम. सरूरी, पूर्व विधायक मोहम्मद अमीन भट, विधानपरिषद के पूर्व सदस्यों नरेश गुप्ता और पार्टी नेता सलमान निजामी ने इस्तीफा दे दिया है. पूर्व सांसद जुगल किशोर शर्मा और पूर्व विधायकों हाजी अब्दुल राशिद, चौधरी मोहम्मद अकरम और गुलजार अहमद वानी सहित पांच और नेताओं के इस्तीफा देने की संभावना है.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

Trending news