Benefits of Carrot: गाजर के फायदे आपको कर देंगे हैरान; इन चीजों में है काफी फायदेमंद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1030057

Benefits of Carrot: गाजर के फायदे आपको कर देंगे हैरान; इन चीजों में है काफी फायदेमंद

Carrot Benefits: कुदरत ने हर फल और सब्ज़ी में कोई ना कोई फायदा रखा है. इसी वजह से आपने घर के बूढ़ों को कहते सुना होगा कि सब चीज़ें खानी चाहिएं.

Benefits of Carrot: गाजर के फायदे आपको कर देंगे हैरान; इन चीजों में है काफी फायदेमंद

नई दिल्ली/ समी सिद्दीकी: सर्दियों का मौसम आ चुका है और इस मौसम में मार्किट में गाजर किफायती तौर पर मौजूद रहती है साथ ही दाम भी कम रहता है. कुदरत ने हर फल और सब्ज़ी में कोई ना कोई फायदा रखा है. इसी वजह से आपने घर के बूढ़ों को कहते सुना होगा कि सब चीज़ें खानी चाहिएं. इसी के मद्देनज़र आज हम आपको गाजर के फायदे गिनाने वाले हैं. आइये जानते हैं कुदरत की तरफ़ से बख्शा यह फल क्यों है इतना मुफ़ीद.

1- आंखों के लिए फायदेमंद
गाजर आंखो के लिए काफ़ी फायदेमंद होती है, इस में विटामिन-ए और कैरोटिनोइड्स होता है, जो आंखो को लिए काफ़ी मुफीद है. कई रिसर्च में यह देखा गया है कि जिन सब्जियों में विटामिन ए और कैरोटीनोइड्स पाया जाता है वह सब्ज़ियां उम्र के साथ आंखो में होने वाली परेशानियां नहीं होने देती. गाजर में lutein और zeaxanthin भी पाया जाता है जो आंखों को नुकसान पहुंचाने वाली लाइट से बचाता है.

2- इम्यूनिटी
गाजर इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत करती है. गाजर में विटामिन-ए और विटामिन-सी पाया जाता है जो इम्यून सैल्स को डैमेज होने से बचाता है. गाजर में पाए जाने वाला विटामिन बी-6 भी  इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है.

3-कैंसर होने से बचाती है गाजर
गाजर के छोटे मोटे फायदे के साथ-साथ एक और बड़ा फायदा यह है कि गाजर कहीं हद तक कैंसर होने से बचाती है. एक टेस्ट ट्यूब रिसर्च में देखा गया कि गाजर में पाए जाने वाले कई कंपाउंड्स शरीर में कैंसर होने से बचाते हैं. बता दें इस फील्ड में ज्यादा ह्यूमन रिसर्च नहीं हुई हैं अभी और भी रिसर्च्स होना बाकी हैं

4- स्किन हेल्थ
आपको यह जानकर हैरानी होगी की गाजर में कई ऐसे विटामिन्स और कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए काफ़ी फायदेमंद हैं. गाजर में पाए जाने वाला विटामिन-सी जिस्म में कॉलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है. जिस वजह से स्किन हेल्थी और ग्लोइंग बनी रहती है साथ ही गाजर में पाए जाने वाला कैरोटीन स्किन को यूवी रेज़ के बचाता है.

5- लीवर की मज़बूती
गाजर लीवर को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है. एक रिसर्च में यह देखा गया है कि गाजर में पाए जाने वाले कैरोटिनोइड्स  'नॉन एलकॉहोलिक फैटी लीवर' डिसीज़ से भी निजात पाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Penefits of Peanuts: ठंड में खाएं मूंगफली, पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए लाभदायक

अगर आपको कोई हेल्थ प्रोब्लम है तो गाजर या गाजर के जूस को डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें.

Trending news