Rajasthan CM: कौन हैं भजन लाल जो दो- दो महारानी को पटखनी देकर बन गए 'धूल का फूल'
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2007307

Rajasthan CM: कौन हैं भजन लाल जो दो- दो महारानी को पटखनी देकर बन गए 'धूल का फूल'

Rajasthan New CM- मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद अब राजस्थान में आज  मुख्यमंत्री का नाम ऐलान करके भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर राजनीती का पासा पलट दिया और लोगों को चौंका दिया. आपको बता दे भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान की कमान भजनलाल शर्मा के हाथ में देने का फैसला किया है.

 

Rajasthan CM: कौन हैं भजन लाल जो दो- दो महारानी को पटखनी देकर बन गए 'धूल का फूल'

Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma:  भारतीय जनता पार्टी ने आखिरकार अपना मुख्यमंत्री पद का आखिरी पत्ता भी जनता के सामने खोल दिया है. मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में सस्पेंस खत्म करने के बाद आज बारी राजस्थान की आई थी. भजनलाल शर्मा के रूप मैं राजस्थान को अपना नया मुख्यमंत्री मिल गया है. मंगलवार को जयपुर में हुई विधायक दल की बैठक में भजनलाल शर्मा का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए चुना गया. आपको बता दें की नवंबर 2023 के महीने में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान समित 3 राज्यों पर शानदार जीत हासिल की थी. मगर जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी  के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी इन राज्यों की कमान किसके हाथों सौंपी जाये. बीते 2 दिनों में भाजपा ने एक -एक करके मुख्यमंत्री का खुलासा किया और आज यानि 12 दिसंबर को राजस्थान को भी अपना नया मुख्यमंत्री मिल गया. ये पार्टी कमान का बिलकुल चौंकाने वाला फैसला था क्योंकि इस रेस में भजन लाल का नाम कहीं नहीं था. लोग वसुंधरा और दिया कुमारी के नाम का कयास लगा रहे थे. वो दोनों राज घराने से ताल्लुक रखती हैं, और वसुंधरा राज्य में पूर्व में CM भी रह चुकी हैं, लेकिन भजन लाल ने उन दोनों को पटखनी देकर CM की कुर्सी अपने नाम कर ली है. 

कोन है भजनलाल शर्मा?
जयपुर निवासी भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं और बीजेपी के महामंत्री हैं. इनका निवास जयपुर के जवाहर सर्किल पर है. मूल रूप से भरतपुर के रहेने वाले भजनलाल लम्बे समय से भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता रहे हैं. भजनलाल भाजपा के प्रदेश महासचिव भी हैं. उनके पास राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री है. विधायक दल की बैठक से पहले एक ग्रुप फोटो खींची गई थी, जिसमें वह आखिरी पंक्ति में खड़े थे, लेकिन नियति को कुछ और ही मंज़ूर थी, अब वह विधायक दल के नेता और राज्य के मुख्यमंत्री बन गए हैं.  

भाजपा का गढ़ कही जाने वाली सांगानेर सीट से  भजन लाल शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटों से हार का चेहरा दिखाया था . इतना ही नही बीजेपी ने उन्हें पहली बार जयपुर की सांगानेर जैसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ाया था. पिछले विधायक का टिकट काटकर भजनलाल शर्मा को इस बड़ी सीट का उम्मीदवार बनाया गया था.
अब अगर बात इनकी नेटवर्थ की करते हैं तो आपको बता दें कि भजनलाल शर्मा की कुल संपत्ति 1.40 करोर रुपए है और एन पर 35 लाख रुपए की उधारी भी है. 

विधायक से सीधा राजस्थान के मुख्यमंत्री बने भजनलाल शर्मा के साथ साथ दो डिप्टी सीएम भी होंगे. प्रेम चंद्र बैरवा और दीया कुमारी को डिप्टी सीएम चुना गया है. वहीं वासुदेव देवनानी राजस्थान विधानसभा के स्पीकर होंगे. सबसे हैरान करने वाली बात ये रही कि मध्यप्रदेश में मोहन यादव की तरह भजन लाल शर्मा का नाम भी कहीं दूर दूर तक चर्चा में नहीं था. राजस्थान के मुख्यमंत्री की इस रेस में कई बड़े नामों की गिनती हो रही थी लेकिन बीजेपी ने भजन लाल शर्मा के नाम का एलान करके एक बार फिर सबको चौंका दिया.

Trending news