PM Modi Cabinet Portfolio: सभी अहम मंत्रालयों पर BJP का कब्जा, TDP-JDU को नहीं मिला भाव, जानें किसे मिला कौन सा विभाग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2288045

PM Modi Cabinet Portfolio: सभी अहम मंत्रालयों पर BJP का कब्जा, TDP-JDU को नहीं मिला भाव, जानें किसे मिला कौन सा विभाग

PM Modi Cabinet Portfolio Allocation: नरेंद्र मोदी और मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद मोदी सरकार 3.0 में सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो चुका है. बीजेपी ने सभी अहम मंत्रालय अपने पास ही रखें हैं.

PM Modi Cabinet Portfolio: सभी अहम मंत्रालयों पर BJP का कब्जा, TDP-JDU को नहीं मिला भाव, जानें किसे मिला कौन सा विभाग

PM Modi Cabinet Portfolio Allocation: नरेंद्र मोदी और मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद मोदी सरकार 3.0 में सभी मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो चुका है. बीजेपी ने सभी अहम मंत्रालय अपने पास ही रखें हैं. जैसे- गृह, विदेश, वित्त, रक्षा और रेल मंत्रायल समेत कई बड़े मंत्रालय में कोई बदलान नहीं किए गए हैं, सभी बीजेपी के पास है. इस बीच सबसे ज्यादा चर्चा बीजेपी के सहयोगी दलों की हो रही है. खासकर जदयू और टीडीपी के मंत्रियों को कौन सा विभाग दिया गया है. 16 सासंद वाली पार्टी टीडीपी के 2 सांसद को मंत्री बनाया गया है, जबकि जदयू के भी 2 सांसदों को मंत्री बनाया गया है. टीडीपी के सांसद राम मोहन नायडू को नागरिक उड्डयन मंत्रालय दिया गया है. जबकि चंद्र शेखऱ पेम्मासानी को ग्रामीण विकास और संचार मंत्रालय का राज्य मंत्री बनाया गया है. 

जदयू को क्या मिला
वहीं, जदयू के सांसद ललन सिंह को पंचायती राज मंत्रालय मिला है. जबकि रामनाथ ठाकुर को कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय का राज्य मंत्री बनाया गया है. जदयू ने पहले दिन से ही प्रेशर पॉलिटिक्स का माहौल बनाने की कोशिश की, लेकिन वो इसमें सफल नहीं हुए हैं. केसी त्यागी तो इतना कह दिया था कि इंडिया गठबंधन से पीएम पद का ऑफर तक मिला है. जदयू की नजर वित्त, कृषी और रेल मंत्रालय पर नजर थी. जराए ने दावा किया था कि जदयू ने पांच सांसदों को मंत्री बनाने की बात कही थी, लेकिन जदयू की कोई भी कामना पूरी नहीं हो पाई है. 

बाकी को क्या मिला
इसके साथ ही आरएलडी के चीफ जयंत चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली थी. आज उनको स्किल डिवेलपमें विभाग का राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और शिक्षा मंत्रालय का राज्य मंत्री विभाग दिया गया है. वहीं, पांच सांसदों वाली पार्टी एलजेपी (आर) के चीफ चिराग पासवान को खाद्य और प्रसंस्करण मंत्री बनाया गया है. शिंदे गुट वाली शिवसेना के जाधव  प्रताप राव गणपत राव को भी आयुष और स्वास्थ्य मंत्रालय का राज्य मंत्री बनाया गया है. वहीं बिहार के पूर्व सीएम और गया सांसद जीतनराम मांझी माइक्रो, स्मॉल ऐंड मीडियम एंटरप्राइजेज का मंत्री बनाया गया है. इसके साथ ही जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी को भारी उद्योग और स्टील मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. वहीं, अपना दल के चीफ अनुप्रिया पटेल को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री और केमिकल फर्टिलाइजर विभाग की राज्य मंत्री बनाया गया है. दलित नेता रामदास आठवले को सामाजिक न्याय विभाग का राज्य मंत्री बनाया गया है.  

बीजेपी ने अपने पास रखें हैं ये अहम मंत्रालय
मोदी सरकार 3.0 में बीजेपी ने जो अहम मंत्रालय अपने पास रखी है, वो इस प्रकार हैं. गृह, स्वस्थ्य, परिवहन, विदेश, वित्त, शिक्षा,  रक्षा, कपड़ा, ऊर्जा, शहरी विकास, कृषि, वाणिज्य, ऊर्जा,जहाजरानी एवं जलमार्ग, उपोभोक्ता और अक्षय ऊर्जा, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, श्रम मंत्रालय, खेल मंत्रालय, कोयला और खनन, दूरसंचार मंत्रालय, पर्यावरण मंत्रालय, पर्यटन, जलशक्ति मंत्रालय शामिल हैं. 

Trending news