हरिद्वार ‘धर्म संसद’ में नफरत आमेज भाषणों पर BJP ने कही ये बात; अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1055150

हरिद्वार ‘धर्म संसद’ में नफरत आमेज भाषणों पर BJP ने कही ये बात; अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं

पार्टी के प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, ‘‘इस बारे में आपको धर्म संसद के आयोजकों से पूछना चाहिए...हम तो संपूर्ण समाज को साथ लेकर चलने की बात करते हैं.’’

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने चुनावी राज्य उत्तराखंड के हरिद्वार में हाल ही में आयोजित एक ‘धर्म संसद’(Dharm Sansad) में मुबैयना तौर पर दिए गए नफरत भरे भाषणों (Hate Speech) को लेकर मचे बवाल से शुक्रवार को दूरी बनाना ही उचित समझा और कहा कि इसके बारे में कोई भी सवाल आयोजकों से ही पूछा जाना चाहिए. 
भाजपा मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में इस बारे में पूछे जाने पर पार्टी के प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, ‘‘इस बारे में आपको धर्म संसद के आयोजकों (Organizer of Dharma Sansad) से पूछना चाहिए...हम तो संपूर्ण समाज को साथ लेकर चलने की बात करते हैं.’’ उन्होंने आगे कहा, ’’और धर्म का विषय आप हमसे क्यों पूछ रहे हैं? यह देश तो धर्मपरायण देश है.’’ त्रिवेदी ने संस्कृत के श्लोक ‘‘यतो धर्मः ततो जय’’ का जिक्र करते हुए कहा कि यह भारत के उच्चतम न्यायालय का ध्येय वाक्य है और लोकसभा अध्यक्ष के आसन के ऊपर भी धर्म का उल्लेख है.

‘धर्म संसद’ में दिया था मुसलमानों के खिलाफ बयान 
गौरतलब है कि जूना अखाड़ा के यति नरिसम्हानंद गिरि द्वारा ‘‘धर्म संसद’’ का आयोजन 17 से 20 दिसंबर तक हरिद्वार के वेद निकेतन धाम में किया गया था. पुलिस, कथित तौर पर नफरत फैलाने वाले भाषण देने और मुसलमानों के खिलाफ हिंसा भड़काने को लेकर गिरि के खिलाफ जांच कर रही है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए कहा कि हिंसा भड़काने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए और इस तरह के कृत्य संविधान एवं कानून का उल्लंघन हैं. तृणमूल कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों के नेताओं ने इसकी निंदा करते हुए उसे, ‘‘घृणा भाषण सम्मेलन’’ बताया और उसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की.

नफरत भरे भाषण मामले में प्राथमिकी दर्ज, गिरफ्तारी नहीं 
हरिद्वार कोतवाली थाने के एसएचओ रकिंदर सिंह ने बताया कि ज्वालापुर के एक निवासी की शिकायत पर जितेंद्र नारायण त्यागी और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. त्यागी का नाम पहले वसीम रिजवी था. उन्होंने कहा कि वह इस महीने की शुरुआत में धर्म परिवर्तन करने के बाद हिंदू बने थे. एसएचओ ने कहा, ‘‘शिकायतकर्ता से हमें कार्यक्रम का कुछ फुटेज भी मिला है, जिसकी जांच चल रही है.’’ यह पूछने पर कि क्या गिरफ्तारियां होंगी तो उन्होंने कहा कि जांच पूरी होने के बाद ही ऐसा हो सकता है.

Zee Salaam Live Tv

Trending news