इस्लाम में बच्चे को इतने दिनों से ज्यादा न पिलाएं दूध; हराम है ये अमल
Advertisement

इस्लाम में बच्चे को इतने दिनों से ज्यादा न पिलाएं दूध; हराम है ये अमल

Islamic Knowledge: इस्लाम में बच्चे को दूध पिलाने के तरीके और उसके मसले के बारे में बताया गया है. इस्लाम में कहा गया है कि औरतों के दूध को बच्चों को पिलाने के अलावा किसी भी चीज में इस्तेमाल न करें.

इस्लाम में बच्चे को इतने दिनों से ज्यादा न पिलाएं दूध; हराम है ये अमल

Islamic Knowledge: इस्लाम में बच्चे की परवरिश के बारे में बहुत अच्छे से बताया गया है. इस्लाम में यह भी बताया गया कि जो बच्चा किसी औरत का दूध पीता है तो उसका निकाह किससे जायज है और किससे नहीं. इस खबर हम मौलाना अशरफ अली थानवी के हवाले से दूध पीने के मसले के बारे में बात कर रहे हैं.

दूध पीने के मसले-मसाएल

1. जब बच्चा पैदा हो तो मां पर दूध पिलाना वाजिब है, हां अगर बाप मालदार हो और कोई अन्ना खोज सके तो धूध न पिलाने में कुछ गुनाह भी नहीं.

2. किसी और के लड़के को बिना मियां की इजाजत के दूध पिलाना दुरस्त नहीं. हां, अगर कोई बच्चा भूख के मारे तड़पता हो और उसके खत्म हो जाने का डर हो, तो ऐसे वक्त बे-इजाजत भी दूध पिलाए.

3. ज्यादा से ज्यादा दूध पिलाने की मुद्दत दो साल है. दो साल के बाद बच्चे को दूध पिलाना हराम है, बिल्कुल दुरुस्त नहीं. 

4. अगर बच्चा खाने-पीने लगे तो, इस वजह से दो साल से पहले दूध छुड़ा दिया, तब भी कुछ हरज नहीं.

5. जब बच्चे ने किसी औरत का दूध पिया, तो वह औरत उसकी मां बन गई और उस अन्ना का शौहर जिसके बच्चे का यह दूध है, उस बच्चे का बाप हो गया और उसकी औलाद दूध शरीकी भाई बहन हो गए और निकाह हराम हो गया. और जो-जो रिश्ते नसब के ऐतबार से हराम हैं, वे सारे दूध के ऐतबार से हराम हो गए. 

6. जब बच्चे के हलक में दूध चला गया तो सब रिश्ते, जो हमने ऊपर लिखे हैं हराम हो गए. चाहे थोड़ा दूध पिलाया हो या बहुत. इसका कुछ ऐतबार नहीं.

7. मुर्दा औरत का दूध दुह कर किसी बच्चे को पिला दिया, तो इससे भी सब रिश्ते हराम हो गए.

8. अगर बच्चे ने छाती से दूध नहीं पिया, बल्कि उसने अपना दूध निकाल कर उसके हलक में डाल दिया, तो इससे भी वे सभी रिश्ते हराम हो गए. इसी तरह अगर बच्चे के नाक में दूध डाल दिया, तो भी सब रिश्ते हराम हो गए और अगर कान में डाला तो इसका कुछ ऐतबार नहीं.

9. अगर औरत का दूध पानी में या किसी दवा में मिलाकर बच्चे को पिलाया, तो देखो कि दूध ज्यादा है या पानी या दोनों बराबर. अगर दूध ज्यादा हो या दोनों बराबर हों, तो जिस औरत का दूध है वह मां हो गई और सब रिश्ते हराम हो गए और अगर पानी या दवा ज्यादा है, तो इसका कुछ ऐतबार नहीं, औरत मां नहीं बनी.

10. जवान मर्द ने अपनी बीवी का दूध पी लिया तो वह हराम नहीं हुई, हां बहुत गुनाह हुआ, क्योंकि दो साल के बाद दूध पीना बिल्कुल हराम है. 

11. अब्बास की एक बहन साजिदा है. साजिदा ने एक औरत का दूध पिया, लेकिन अब्बास ने नहीं पिया तो इस दूध पिलाने वाली औरत का निकाह अब्बास से हो सकता है.

12. अब्बास के लड़के ने जाहिदा का दूध पिया तो जाहिदा का निकाह अब्बास के साथ हो सकता है.

13. औरत का दूध किसी दवा में डालना जायज नहीं और अगर डाल दिया, तो अब उसका खाना और लगाना नाजायज और हराम है. इसी तरह दवा के लिए आंख में या कान में दूध डालना भी जायज नहीं. मतलब यह है कि औरत के दूध से किसी तरह का फायदा उठाना और उसको अपने काम में लाना दुरुस्त नहीं.

Trending news