विदेश से लौटे 114 मुसाफिर कोरोना पॉज़िटिव, 6 लोगों में ब्रिटेन के नए स्ट्रेन की पुष्टी

मंत्रालय के मुताबिक इस अडवांस जांच में पता चला कि इन 114 पॉज़टिव में से 6 लोगों में 'ब्रिटेन' वाला कोरोना स्ट्रेन मिला है. इनमें से 3 की रिपोर्ट दिल्ली के NIMHANS, 2 की बेंगलुरु के CCMB और एक की पुणे के NIV से मिली

विदेश से लौटे 114 मुसाफिर कोरोना पॉज़िटिव, 6 लोगों में ब्रिटेन के नए स्ट्रेन की पुष्टी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: पिछले करीब 9 महीने से कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे भारत समेत अन्य देशों की चिंता और बढ़ सकती है. विदेश से लौटे 6 मुसाफिरों में ब्रिटेन वाला कोरोना स्ट्रेन मिला है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर इन सभी यात्रियों को इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करा दिया है. 

दुनिया को अलविदा कहने के बाद 6 लोगों को इस तरह नई जिंदगी दे गई सैयद रफत परवीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक ब्रिटेन के अलग-अलग शहरों के करीब 33 हजार मुसाफिर भारत पहुंचे. इन सभी को ट्रेक करके उनके RT-PCR टेस्ट किए गए. उनमें से 114 लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की तस्दीक हुई. इन सभी के सैंपल को अडवांस जांच के लिए देश में बनी INSACOG की 10 लैब में भेजा गया. ये लैब कोलकाता. भुबनेश्वर, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरू और दिल्ली में बनी हुई हैं. 

भारतीय डाक विभाग में निकली बंपर भर्तियां, एग्ज़ाम के बिना इस तरह होगी भर्ती

मंत्रालय के मुताबिक इस अडवांस जांच में पता चला कि इन 114 पॉज़टिव में से 6 लोगों में 'ब्रिटेन' वाला कोरोना स्ट्रेन मिला है. इनमें से 3 की रिपोर्ट दिल्ली के NIMHANS, 2 की बेंगलुरु के CCMB और एक की पुणे के NIV से मिली. 

परेशान करती है खांसी तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आपके किचन में ही मौजूद हैं

मंत्रालय ने बताया कि जिन 6 लोगों में ब्रिटेन वाला कोरोना स्ट्रेन मिला है. उन्हें अलग-अलग राज्यों में सिंगल रूम आइसोलेशन में रखा गया है. उन मुसाफिरों के नज़दीकी राब्ते में आए लोगों को तलाशकर क्वॉरंटीन किया जा रहा है. इसके साथ ही उनके साथ यात्रा कर चुके साथी मुसाफुरों, परिवार के लोगों और दूसरे जानकारों को भी तलाशा जा रहा है. इन लोगों में मिले कोरोना के नए Genome की लगातार जांच चल रही है. 

Zee Salaam LIVE TV