ऊंट को क्यों खिलाया जाता है किंग कोबरा? फैक्ट जान रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1392424

ऊंट को क्यों खिलाया जाता है किंग कोबरा? फैक्ट जान रह जाएंगे हैरान

Camel swallowing snake: ऊंट को सांप खिलाते हुए आपने वीडियो देखे होंगे. आखिर ये क्यों किया जाता है? इस बात का जवाब आज हम आपको देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं इसके पीछे का फैक्ट

ऊंट को क्यों खिलाया जाता है किंग कोबरा? फैक्ट जान रह जाएंगे हैरान

Camel swallowing snake: ऊंट दुनिया के सबसे ऊंचे जानवरों में शुमार होता है. एक ऊंट तकरीबन 7 फीट तक ऊंचा हो सकता है और वह एक बार में 100 से150 लीटर तक पानी पी सकता है. ऊंट शाकाहारी जानवरों में शुमार होता है लेकिन कई देशो में ऊंट के मुंह में जहरीला सांप डाला जाता है. इसके पीछे एक बड़ा कारण है जिसे जानकर आर हैरान रह जाएंगे.

ऊंट के मुंह में क्यों डाला जाता है सांप?

हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार ऊंट में एक खतरनाक बीमारी हो जाती है. जिसके चलते वह खाना पीना छोड़ देता है. उसका शरीर अकड़ने लगता है. इस बीमारी को सही करने के लिए कई देशो में ऊंट के मुंह में सांप डाला जाता है. ऊंट को सांप खिलाते हुए इंटरनेट पर कई वीडियोज मौजूद हैं. ऐसा बताया जाता है कि ये बीमारी इतनी घातक होती है कि अगर इसका इलाज ना किया जाए तो ऊंट की जान भी जा सकती है. ऐसे में मिडिल ईस्ट के कई इलाकों में लोग ऊंट को सांप खिलाते हैं.

कैसे खिलाया जाता है ऊंट को सांप?

आपको बता दें कि ऊंट की इस बीमारी को ठीक करने के लिए किंग कोबरा का इस्तेमाल किया जाता है या फिर पाइथन जैसे सांपों का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें ऊंट के मुंह को खोला जाता है और सांप को डाल दिया जाता है जिसके बाद मुंह में ढेर सारा पानी डाल दिया जाता है. ऐसा करने पर ऊंट सांप को निगल लेता है. जानकारी के अनुसार इस बीमारी का नाम 'हयाम' है. इस प्रोसेस में सांप का जहर ऊंट में धीरे-धीरे फैलने लगता है और वह कुछ ही वक्त में सही हो जाता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये टेकनीक 17वीं शताबदी से चली आ रही है. हालांकि इस ट्रीटमेंट की साइंटिस्ट और डॉक्टर्स पुष्टी नहीं करते हैं. इस बीमारी के बारे में ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है. ऐसे में हम आपसे अपील करते हैं कि इस तरह की चीजें ट्राइ करने की कोशिश ना करें. अगर आपका जानवर बीमार होता है उसे डॉक्टर को जरूर दिखाएं. इस तरह की टेकनीक्स आपके जानवर के लिए घातक हो सकती है.

Trending news