AP विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 34 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की जारी, पूर्व CM को नहीं दिया टिकट
Advertisement

AP विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 34 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की जारी, पूर्व CM को नहीं दिया टिकट

Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024:  कांग्रेस खेमे से पहली बार विधानसभा उम्मीदवार बने सनेहे फुत्सोक मुक्तो मौजूदा मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार पेमा खांडू के खिलाफ चुनाव मैदान में होंगे, जबकि नवोदित बयामसो क्रि चौखम सीट पर डिप्टी सीएम और भाजपा प्रत्यशी चाउना मीन के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे.

AP विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 34 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की जारी, पूर्व CM को नहीं दिया टिकट

Arunachal Pradesh Assembly Elections 2024: कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 34 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी.  60 सदस्यीय विधानसभा के लिए अरुणाचल प्रदेश में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. हैरान करने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में पूर्व सीएम व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नबाम तुकी और प्रभारी बोसीराम सिरम का नाम नहीं है. हालांकि, सूत्रों ने बाताया कि नबाम तुकी का अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से सत्तारूढ़ बीजेपी प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू के खिलाफ चुनाव लड़ने की संभावना है. जबकि सिराम को पार्टी अरुणाचल पूर्व सीट से चुनावी मैदान में उतारने की कोशिश में हैं. यहां से भाजपा ने तापिर गाओ को उम्मीदवार बनाया है.

 कांग्रेस नेता तुकी 1991 से पापुमपारे विधानसभा से मौजूदा विधायक हैं. इन 34 कैंडिडेट्स में से ज्यादातर पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. हालांकि पार्टी ने तीन पूर्व मंत्री - कुमार वली (बामेंग), तकम पारियो (पॉलिन), और तांगा ब्यालिंग (नाचो) को टिकट दिया है. इसके अलावा पार्टी ने  तीन महिला कैंडिडेट्स पर भी भरोसा जताया है. पार्टी ने गोलो यापुंग ताना (पक्के केसांग), जर्माई क्रोंग (तेज़ू) और मरीना केंगलांग (चांगलांग उत्तर) से टिकट दिया है.

सीएम के खिलाफ कांग्रेस ने इसे बनाया उम्मीदवार
कांग्रेस खेमे से पहली बार विधानसभा उम्मीदवार बने सनेहे फुत्सोक मुक्तो मौजूदा मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार पेमा खांडू के खिलाफ चुनाव मैदान में होंगे, जबकि नवोदित बयामसो क्रि चौखम सीट पर डिप्टी सीएम और भाजपा प्रत्यशी चाउना मीन के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे.

कांग्रेस को लगा था बड़ा झटका
कांग्रेस ने साल 2019 के विधानसभा चुनावों में टोटल 60 में से 46 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन महज चार सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई थी. जबकि पिछले महीने चुनाव तारीखों के ऐलान से ठीक पहले पार्टी को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब चार मौजूदा विधायकों में से तीन विधायकों लोम्बो तायेंग, निनॉन्ग एरिंग और वांग्लिलन लोवांगडोंग ने पार्टी छोड़कर सत्तारूढ़ भाजपा का दामन थाम लिया.

Trending news