CoWin Data Leak: कोविन से डेटा हुआ लीक, बड़े नेताओं की प्राइवेट जानकारी के स्क्रीनशॉट आए सामने
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1734687

CoWin Data Leak: कोविन से डेटा हुआ लीक, बड़े नेताओं की प्राइवेट जानकारी के स्क्रीनशॉट आए सामने

CoWin Data Leak: कोविन से डेटा लीक का मामला सामने आया है. कई सीनियर लीडरान का पर्सनल डेटा इंटरनेट पर आसानी से मौजूद था. इस मामले को टीएमसी के लीडर ने सामने रखा है.

CoWin Data Leak: कोविन से डेटा हुआ लीक, बड़े नेताओं की प्राइवेट जानकारी के स्क्रीनशॉट आए सामने

CoWin Data Leak: टीएमसी यानी त्रिणमूल कांग्रेस ने सोमवार को इलजाम लगाया है कि कोविन जो कोविड वैक्सिनेशन को ट्रैक करने वाला प्लेटफॉर्म है वहां से डेटा लीक हुआ है. यह डेटा सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर आसानी से मिल जा रहा है. साकेत गोखले ने कुछ स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं जिसमें कुछ जानकाकी दी गई है.

साकेत गोखले ने क्या कहा?

गोखले ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा- "मोदी सरकार का एक प्रमुख डेटा उल्लंघन हुआ है, जहां सभी टीकाकृत भारतीयों के मोबाइल नंबर, आधार नंबर, पासपोर्ट नंबर, वोटर आईडी, परिवार के सदस्यों के विवरण आदि सहित व्यक्तिगत विवरण लीक हो गए हैं और स्वतंत्र रूप से उपलब्ध हैं." उन्होंने आगे लिखा कि ये देश के लिए फिक्र की बात है.

कई बड़े लीडर्स की प्राइवेट जानकारी लीक

जो स्क्रीनशॉट साकेत गोखले के जरिए शेयर किए गए हैं उसमें राज्य संभा एमपी डेरेक, पूर्व यूनियन मिनिस्टर पी चिदंबरम, कांग्रेस लीडर जयराम रमेश और केसी वेणुगोपाल की अधार कार्ड, डेट ऑफ बर्थ और वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी है. वहीं दूसरे स्क्रीनशॉट में गोखले ने हेल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण चेयरमैन राज्यसभा हरिबंश नारायण और दूसरे लोगों क फोटो शेयर की है.

बोट को एप से हटाया गया

अभी इस मामले को लेकर सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है. सोमवार के दोपहर तक टेलीग्राम बोट के डेवेलपर्स के जरिए सारी सेंसिटिव जानकारी को हटा लिया गया है, और डेटा बेस को डिसेबल कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बोट को डिलीट कर दिया गया है. अब इस मामले को लेकर सरकार की ओर से जांच की बात की जा रही है. ऐसा होना काफी बडॉा नुकसान साबित हो सकता है. आपको जानकारी के लिए बता दें आने वाले दिनों  अब सरकार इस मामले में क्या करती है ये देखना होगा. ऐसा होना काफी बड़ा नुकसान कर सकता है.

Trending news