दिल्ली के तीनों नगर निगमों को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब सिर्फ एक ही मेयर होगा
Advertisement

दिल्ली के तीनों नगर निगमों को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब सिर्फ एक ही मेयर होगा

MCD unification bill: इस साल मार्च ही में तीनों नगर निगमों में चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान होने वाला था, लेकिन मोदी हुकूमत के इसी फैसले की वजह से चुनाव को मुअख्खर करने का फैसला हुआ है.

दिल्ली के तीनों नगर निगमों को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब सिर्फ एक ही मेयर होगा

MCD unification bill: केंद्र सरकार (Central Govt) ने दिल्ली के तीनों नगर निगमों (Municipal Corporation) के हवाले से बड़ा फैससा  किया है. मोदी कैबिनेट ने दिल्ली के तीनों निगमों को एक करने के बिल पर मुहर लगा दी है. जानकारी के मुताबिक, अब इस बिल को इसी हफ्ते ही संसद में पेश किया जा सकता है. इस बिल के पास के होने के बाद अब दिल्ली में एक ही मियर होंगे.

दरअसल, साल 2012 में नगर निगम चुनाव से पहले दिल्ली नगर निगम को तीन हिस्सों में बांट दिया गया था. दिल्ली नगर निगम को तीन निगमों दक्षिण नगर न‍िगम, उत्तर नगर निगम और पूर्वी नगर निगम में बांट दिया गया था. अब मोदी ने इसे फिर से एक करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में हिंदू लड़की की हत्या, अपहरण और धर्मांतरण के विरोध पर सिर में गोली मारी; जानिए पूरा मामला

गौरतलब है कि इस साल मार्च ही में तीनों नगर निगमों में चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान होने वाला था, लेकिन मोदी हुकूमत के इसी फैसले की वजह से चुनाव को मुअख्खर करने का फैसला हुआ है. चुनाव आयोग ने भी यही कहा था कि केंद्र सरकार तीनों MCD एक कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Lalu Yadav Health Update: लालू प्रसाद की तबीयत अचानक बिगड़ी, दिल्ली AIIMS में होगा ईलाज

रिवायत के मुताबिक, दिल्ली नगर निगम चुनाव इस साल 18 मई से पहले होना है. वहीं चुनाव आयोग को भी करीब एक महीने का वक्त चाहिए ताकि वह चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर सके. वहीं दिल्ली में नगर निगम के चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. आप ने तय वक्त पर MCD चुनाव कराए जाने की मांग की है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news