दिल्ली के इन इलाकों में मलेगी फ्री वाई-फाई की सुविधा, बनाए जाएंगे 18 हजार हॉटस्पॉट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1576166

दिल्ली के इन इलाकों में मलेगी फ्री वाई-फाई की सुविधा, बनाए जाएंगे 18 हजार हॉटस्पॉट

Free WiFi in Delhi: राजधानी दिल्ली में पिछले कई सालों से लोगों को मुफ्त वाईफाई की सुविधा मिल रही है. लेकिन कुछ वजहों से इसे बंद कर दिया गया. सरकार इसे दोबारा शुरू करने जा रही है.

दिल्ली के इन इलाकों में मलेगी फ्री वाई-फाई की सुविधा, बनाए जाएंगे 18 हजार हॉटस्पॉट

Free WiFi in Delhi: दिल्ली सरकार जल्द ही अपना बजट पेश करने वाली है. कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली के कोने-कोने में वाई-फाई लगाने के लिए भी बजट पास होगा. दिल्ली के कोने-कोने में वाई-फाई (Free WiFi) लगाने के साथ ही इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ाई जाएगी. अगले महीने यानी मार्च के बाद दिल्ली सरकार वाई-फाई सेवा की शुरूआत करेगी. इसके तहत 18 हजार हॉटस्पॉट लागए जाएंगे.

पिछले साल बंद हुआ वाईफाई

दरअसल, दिल्ली में साल 2019 से फ्री वाई-फाई की सुविधा शुरू की गई. लेकिन पिछले साल 15 दिसंबर से यह सेवा बंद है. इसकी वजह है कंपनी के साथ दिल्ली सरकार का कांट्रैक्ट खत्म होना. लोक निर्माण विभाग की तरफ से वाई-फाई दोबारा शुरू करने के लिए प्रस्ताव तो बनाया गया, लेकिन वित्त विभाग ने इसकी मंजूरी नहीं दी. सूत्रों के मुताबिक सरकार इसे दोबारा लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए प्लान भी तैयार कर लिया गया है..

यह भी पढ़ें: Online Payment करने से पहले जांच लें ये चीज़ें; नहीं तो लग सकता है चूना

बढ़ाए जाएंगे हॉटस्पॉट

बताया जाता है कि सरकार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से वाई-फाई लगाने के लिए तकीबन 6 हजार आवेदन मिले हैं. इसलिए सरकार ने अब लोकनिर्माण विभाग को दोबारा इस पर काम करने के लिए कहा है. फिलहाल दिल्ली की 70 विधानसभाओं में 100-100 हाटस्पाट हैं. बजट पास होने के बाद सरकार इनकी तादाद में इजाफा करेगी. 

बढ़ेगी वाईफाई की रफ्तार

अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली में 11,000 हॉटस्पॉट के जरिए 50-200 MBPS तक की इंटरनेट की रफ्तार मिलती है. लेकिन अब इसकी रफ्तार बढ़ाने के बारे में बात चल रही है. पूरी दिल्ली में 11 हजार हॉटस्पॉट लगे हैं. हर महीना 21 लाख लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. पिछले साल नवंबर में तकरीबन 22 लाख लोगों ने मुफ्त वाई-फाई का इस्तेमाल किया है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news