कोहरे से ढकी दिल्ली; उत्तर भारत की इन जगहों पर 8 फरवरी तक चलेगी शीतलहर
Advertisement

कोहरे से ढकी दिल्ली; उत्तर भारत की इन जगहों पर 8 फरवरी तक चलेगी शीतलहर

Delhi weather Udate: दिल्ली में आज सुबह कोहरा रहा. मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर भारत के कुछ इलाकों में 8 फरवरी तक कोहरा रहेगा. इसके साथ कश्मीर में हिम स्खलन का भी अंदाजा लगाया गया है.

कोहरे से ढकी दिल्ली; उत्तर भारत की इन जगहों पर 8 फरवरी तक चलेगी शीतलहर

Delhi weather Udate: दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में मंगलवार सुबह हल्का कोहरा छाया रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में शीत लहर की स्थिति तेज हो सकती है क्योंकि 8 फरवरी तक न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस के बीच गिरावट देखने की उम्मीद है. सोमवार को, राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 20.3 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से दो डिग्री कम और 12.4 डिग्री सेल्सियस, सामान्य सीमा से तीन डिग्री अधिक दर्ज किया गया.

दिल्ली में बारिश नहीं
आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में शहर में 0.2 मिमी बारिश हुई. इस हफ्ते बारिश की कोई भविष्यवाणी नहीं है और मौसम कार्यालय ने कोहरे और आसमान साफ रहने का अनुमान लगाया है. मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 डिग्री सेल्सियस और 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है.

कश्मीर में हिमस्खलन
कश्मीर घाटी में सोमवार को गुलमर्ग के हिमालयी स्की रिसॉर्ट में हिमस्खलन हुआ, जिससे दो स्थानीय स्कीयर मलबे में फंस गए. स्कीयर को साथी स्कीयर और बचाव कर्मियों द्वारा बचाया गया. 
अधिकारियों ने बताया कि हिमस्खलन दोपहर बाद तब हुआ जब स्कीयरों का एक समूह ढलान से नीचे आ रहा था. 

कश्मीर में बर्फबारी
कश्मीर घाटी में पिछले कुछ दिनों से मध्यम से भारी बर्फबारी हो रही है और हिमस्खलन और भूस्खलन के कारण सड़क, रेल और हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है. अधिकारियों ने कश्मीर के पहाड़ी और पहाड़ी इलाकों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की, और निवासियों से अगले 24 घंटों के लिए अनावश्यक आंदोलन से बचने का आग्रह किया.

पंजाब में घना कोहरा
मौसम कार्यालय ने 6 फरवरी (मंगलवार) को पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति की भविष्यवाणी की है. IMD ने कहा कि छह फरवरी को हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में और 7 फरवरी तक ओडिशा में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

गिरेगा तापमान
आईएमडी ने कहा, "उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में 8 फरवरी तक न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की भविष्यवाणी की गई है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा." मौसम कार्यालय ने कहा कि 10 फरवरी तक मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक गिरावट संभव है. उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई अहम बदलाव की भविष्यवाणी नहीं की गई है.

Trending news