दिल्ली के प्रदूषण से मिलेगी आजादी, मौसम विभाग ने बताया किस दिन होगी बारिश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1951367

दिल्ली के प्रदूषण से मिलेगी आजादी, मौसम विभाग ने बताया किस दिन होगी बारिश

Delhi Weather Update: दिल्ली की हवा लगातार खराब बनी हुई है. ऐसे में दिल्ली में कई पाबंदियां लगाई गई है. इस बीच अच्छी खबर यह है कि दिल्ली में 10 नवंबर से बारिश हो सकती है.

दिल्ली के प्रदूषण से मिलेगी आजादी, मौसम विभाग ने बताया किस दिन होगी बारिश

Delhi Weather Update: दिल्ली की हवा अभी भी जहरीली बनी हुई है. मंगलवार को दिल्ली की हवा में कुछ सुधार हुआ था, लेकिन बुधवार को फिर से दिल्ली की हवा में जहर घुल गया. बुधवार को दिल्ली की हवा का एक्यूआई 450 के आस पास रहा. दिल्ली की हवा को साफ करने के लिए कई पाबंदियां लगाई गई हैं. स्कूल बंद किए गए हैं. 

दिल्ली में बारिश

इस बीच मौसम विभाग ने अच्छी खबर दी है कि 10 नवंबर से दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में बारिश हो सकती है. आईए जानते हैं कि दिल्ली के आस-पास का एक्यूआई कितना रहा. गाजियाबाद: 370, फरीदाबाद: 414, गुरुग्राम: 397, नोएडा: 397, ग्रेटर नोएडा: 455.

गंभीर है एक्यआई

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर और हवा में घुले जहर ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं. दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत एनसीआर के सभी इलाकों में प्रदूषण का स्तर गंभीर है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानी सीपीसीबी के समीर एप के मुताबिक दिल्ली का आज का AQI 421 के आस पास दर्ज किया गया है. बीते कल भी दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. सुबह के वक्त कई इलाकों में धुंध की चादर छाई हुई है. 

लोगों को हो रही परेशानी

बीते कल दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके में एक्यूआई 465 रहा तो वहीं दिलशाद गार्डन में 317 रहा. ऐसे में कहा जा सकता है कि दिल्ली का एक्यूआई अभी भी गंभीर हालत में है. दिल्ली में ज्यादातर लोग गले में खराश, आंख में जलन जैसी परेशानियों का जिक्र कर रहे हैं. 

यह हैं कारण

आपको बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण के कई कारण हैं. पिछले एक हफ्ते से पंजाब में पराली जलाई जा रही है. इससे दिल्ली में पर्दूषण हो रहा है. वहीं दिल्ली में गाड़ियों को और कंस्ट्रक्शन के काम से प्रदूषण हो रहा है. चूंकि तापमान कम होने की वजह से प्रदूषण के कण ऊपर नहीं जा पाते ऐसे में ये हवा में प्रदूषण पैदा करते हैं. दिल्ली में दिवाली के बाद सरकार ने ऑड इवेन लागू करने का आदेश दिया है.

Trending news