इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के दाम घटकर हो जाएंगे आधे; बाइक के खर्चे में चढ़ सकेंगे कार
Advertisement

इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के दाम घटकर हो जाएंगे आधे; बाइक के खर्चे में चढ़ सकेंगे कार

गडकरी ने कहा है कि जीवाश्म ईंधन के आयात को कम करने के लिए केंद्र सरकार एथनॉल, सीएनजी जैसे वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को बढ़ावा दे रही है.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार देश में बिजली से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) की बिक्री बढ़ाने की दिशा में लगातार काम कर रही है और अगले दो साल में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle)के दाम घटकर पेट्रोल वाहनों के बराबर हो जाएंगे. गडकरी ने कहा है कि जीवाश्म ईंधन के आयात को कम करने के लिए केंद्र सरकार एथनॉल, सीएनजी जैसे वैकल्पिक ईंधन के उपयोग को बढ़ावा दे रही है.

जरूरत का 80 फीसदी ईंधन आयात करता है भारत 
गडकरी ने कहा कि हम पेट्रोल और डीजल की जरूरत का 80 प्रतिशत आयात करते है. हम आठ लाख करोड़ रुपये के पेट्रोल और डीजल का आयात करते हैं. अगर हम जीवाश्म ईंधन पर निर्भर रहेंगे, तो अगले पांच साल में हमारा आयात बढ़कर 25 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा.’’

इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत पेट्रोल वाहन के बराबर होगी
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं और अगले दो वर्षों में आपका वाहन इलेक्ट्रिक हो जाएगा. एक पेट्रोल कार की ईंधन लागत एक महीने में 12,000-15,000 रुपये के आसपास लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन के मामले में यह 2,000 रुपये होगी.’’उन्होंने कहा कि अगले दो साल में देश में इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत पेट्रोल वाहन के बराबर होगी.

Zee Salaam Live Tv

Trending news