पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी और लू की चपेट में; राजस्थान में गर्मी से जंगल में लगी आग
Advertisement

पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी और लू की चपेट में; राजस्थान में गर्मी से जंगल में लगी आग

सोमवार को राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में तापमान 49 डिग्री के पार पहुंच गया. हालांकि आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को आंधी चलने का अनुमान है.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः देश का पूरा उत्तरी इलाका इस वक्त भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं. इतवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इतवार को कहा कि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में तापमान नजफगढ़ में 49.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को आंधी चलने का अनुमान है.

राजस्थान में चूरू 47.9 डिग्री तापमान 
सोमवार को हरियाणा के गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 10 मई 1966 के 49 डिग्री सेल्सियस तापमान के बाद से सर्वाधिक है. वहीं, राजस्थान में चूरू 47.9 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा. बीकानेर के बज्जू में इंदिरा गांधी नहर के किनारे लगे पेड़ों में इतवार को अचानक आग लग गई. आग तीन किलोमीटर से अधिक के क्षेत्र में फैल गई.

पंजाब और हरियाणा में अधिकतम 47.4 डिग्री तापमान 
पंजाब में मुक्तसर में अत्यधिक गर्म मौसम रहा, जहां दिन का तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के हिसार में अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सिरसा में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री जबकि रोहतक में अधिकतम 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भिवानी में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मध्य प्रदेश के खजुराहो में दर्ज किया गया 47 डिग्री तापमान 
मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में इतवार को उमस भरे मौसम से लोगों को थोड़ी राहत मिली और तापमान में लगभग एक डिग्री सेल्सियस की मामूली गिरावट दर्ज की गई, जबकि छतरपुर जिले के नौगांव और खजुराहो में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार को राज्य के दमोह, सतना, ग्वालियर, सीधी एवं रीवा जिले लू की चपेट में रहे. भोपाल में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गयाए जबकि इंदौर में 41.4 डिग्री सेल्सियस ए जबलपुर में 43.9 डिग्री सेल्सियस और ग्वालियर में 46.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

Zee Salaam

Trending news