India's Richest Women: भारत की सबसे अमीर 10 महिलाएं, दौलत जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2399018

India's Richest Women: भारत की सबसे अमीर 10 महिलाएं, दौलत जानकर रह जाएंगे हैरान

आज के समय में पुरुषों से महिलाएं कहीं कम नहीं हैं. हर सेक्टर में महिलाएं पुरुषों को जोरदार टक्कर दे रही हैं. भारत में महिलाएं हर सेक्टर में अपना जलवा बिखेरी हुई हैं.

 

India's Richest Women: भारत की सबसे अमीर 10 महिलाएं, दौलत जानकर रह जाएंगे हैरान

फोर्ब्स ने हाल ही में भारत की 10 सबसे अमीर महिलाओं (India's Richest Women) की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में भारत की अरबों डॉलर की सम्पत्ति रखने वाली महिलाएं शामिल हैं. आइए इस खबर में जानते हैं कि देश की सबसे अमीर 10 महिलाएं कौन हैं और उनके पास कितनी सम्पत्ति है.

सावित्री जिंदल

भारत की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में पहले नंबर पर है, सावित्री जिंदल (Savitri Jindal). सावित्री 73 साल की हैं और ओपी जिंदल ग्रुप इनहेरिटेड की मानद चीफ हैं. उनकी कुल नेटवर्थ 39.5 अरब डॉलर है. 

रेखा झुनझुनवाला

दिवंगत शेयर बाजार निवेशक राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. उनकी कुल नेटवर्थ 8.7 अरब डॉलर है. वे वर्तमान समय में कई बड़ी कंपनियों में स्टेकहोल्डर हैं, जिसमे टाइटन, स्टर हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस और मेट्रो ब्रांड्स शामिल है. 

विनोद राय गुप्ता

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं, Havells India के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल गुप्ता की मां विनोद राय गुप्ता. उनकी कुल संपत्ति 6 अरब डॉलर है.

रेणुका जगतियानी

Landmark Group की सीईओ रेणुका जगतियानी इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. इसकी कुल संपत्ति 4.8 अरब डॉलर है.

अनु आगा

फोर्ब्स की लिस्ट में देश की पांचवी सबसे अमीर महिला अनु आगा हैं. इनकी कुल संपत्ति 4 अरब डॉलर है. अपने पति के निधन के बाद 1996 के दशक में उन्होंने इंजीनियरिंग कंपनी थर्मैक्स की बागडोर संभाली थी. हालांकि 2004 में उन्होंने ये पद अपने बेटी मेहर पुदुमजी को दे दी.

स्मिता कृष्णा

इस लिस्ट में स्मिता कृष्णा छठे नंबर पर आती हैं. इनके पास 4 अरब डॉलर की संपत्ति है. वे Godrej परिवार की सदस्य हैं.

फाल्गुनी नायर

Nykaa की एग्जीक्यूटिव चेयरपोर्सन, मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ फाल्गुनी नायर इस लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं. उनकी कुल नेटवर्थ 3.5 अरब डॉलर है. 

राधा वेम्बू

राधा वेम्बू की कंपनी का नाम जोहो कॉर्पोरेशन है, सॉफ्टवेयर सेक्टर में उनका बड़ा नाम है. वे इस लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं और उनकी कुल नेटवर्थ 3.3 अरब डॉलर है. 

किरण मजूमदार शॉ

नौवें नंबर पर इस लिस्ट में हैं किरण मजूमदार शॉ. वो फार्मा सेक्टर की दिग्गज कंपनी बायोकॉन की चेयरपर्सन हैं. इनकी कुल संपत्ति 3.3 अरब डॉलर है.

लीना तिवारी

इस लिस्ट में आखिरी और दसवें नंबर पर लीना तिवारी हैं. उनकी कंपनी का नाम USV Pharma है और इनकी कुल संपत्ति 3.1 अरब डॉलर है. 

Trending news