गूगल मैप ने भी किया India का नाम भारत, भारत लिखने पर आ रहा देश का मैप
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1936198

गूगल मैप ने भी किया India का नाम भारत, भारत लिखने पर आ रहा देश का मैप

यह बदलाव भारत सरकार द्वारा G20 डिनर इन्विटेशन में "प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया' की बजाय 'प्रेसिडेंट ऑफ भारत' लिखे होने के कुछ ही हफ्तों बाद आया है.

 

गूगल मैप ने भी किया India का नाम भारत, भारत लिखने पर आ रहा देश का मैप

Bharat on Google Map: अब गूगल मैप पर भारत लिख कर भी आप देश की लोकेशन देख सकते हैं. ऐसा लग रहा जैसे गूगल मैप ने अपनी डिक्शनरी में इंडिया के नाम में भारत भी जोड़ लिया है. अब दुनिभर के गूगल मैप यूजर भारत या इंडिया दोनों ही नाम से सर्च करके देश की लोकेशन देख सकते हैं. 

G20 के बाद हुआ बदलाव

ये बदलाव जी-20 में भारत सरकार द्वारा देश का नाम इंडिया की जगह भारत इस्तेमाल किए जाने के बाद देखने मिल रहा है. आपको बता दे भारत सरकार ने राष्ट्रपति भवन में हुए डिनर के लिए भेजे गए इन्विटेशन में 'प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया' (President of India) की जगह 'प्रेसिडेंट ऑफ भारत' (President of Bharat) लिखा था. देश में कनूनी तौर पर दोनों ही नामों को मान्यता प्राप्त है, जैसा कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 1 में कहा गया है: "इंडिया, जो कि भारत है, राज्यों का एक संघ होगा".

कैसे कर रहा है सिस्टम काम

गूगल मैप के हिंदी वर्जन पर अगर आप भारत लिखकर सर्च करते हैं, तो आपको भारत के मैप के साथ 'भारत' मोटे अकक्षरों में लिखा हुआ दिखाई देगा. वहीं, अगर आप गूगल मैप के अंग्रेजी वर्जन में Bharat लिखते हैं, तो आपको सर्च रिजल्ट में देश के नक्शे के साथ India लिखा हुआ दिखेगा. इसका मतलब है कि गूगल मैप ने इंडिया को भारत के नाम से भी समझना शुूरू कर दिया है. जहां देश भर में देश का नाम बदलने की चर्चा है वहीं ऐसा लग रहा है कि गूगल ने पहले से ही अपनी तैयारी शुरू कर दी है.

गूगल की तरफ से नहीं आया कोई बयान

हालांकि इसको लेकर गूगल की तरफ से को आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है. आपको बता दे कि गूगल के और प्लेटफॉर्म्स पर भी सेम रिजल्ट देखने मिल रहे हैं. उम्मीद की जा रही है कि गूगल की तरफ से इसको लेकर बयान जारी किया जा सकता है.

Trending news