कब लगेगी कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज?, जल्द बताएगी सरकार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1025761

कब लगेगी कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज?, जल्द बताएगी सरकार

कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज की तेलंगाना स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने खुलकर वकालत की थी. उनके मुताबिक इम्युनिटी वाले लोगों को तीसरी खुराक लेनी चाहिए.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर लोग कंफ्यूज हैं कि इसकी तीसरी डोज लगवानी है या नहीं. अगर लगवानी है तो कब लगवानी है. इसके लिए क्या प्रक्रिया होगी. लेकिन सरकार ने इस पर अपना मत साफ कर दिया है. 

कोविड टास्क फोर्स (Covid Task Force) के एक प्रमुख ने लोगों से अपील की है कि बूस्टर डोज (तीसरी डोज) अभी न लें. उन्होंने बताया कि तीसरी डोज को अभी सर्टिफिकेशन में शामिल नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन के बूस्टर शॉट पर पॉलिसी का ऐलान जल्द ही किया जाएगा. 

'टाइम्स ऑफ इंडिया' में छपी रिपोर्ट के मुताबिक डॉ. एन के अरोरा (Dr. N.K. Arora) ने कहा कि हम पिछले तीन हफ्तों से इस बारे में पॉलिसी डॉक्युमेंट तैयार कर रहे हैं. जल्द ही इसे आम किया जाएगा. दरअसल, INSACOG 28 लैब का एक सेटअप है, जो SARS Cov-2 विभिन्न वेरिएशन पर नजर रखता है. 

यह भी पढ़ें: काम के दरमियान Facebook चलाने पर थप्पड़ मारती थी महिला, एलन मस्क ने यूं दिया रिएक्शन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज पर बात-चीत जरूरी है, लेकिन सरकार विशेषज्ञों से राय मशवरे के बाद कोई फैसला लेगी. उनके मुताबिक उनका पहला लक्ष्य लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज देना है. उनके मुताबिक सरकार तीसरे डोज के मामले में कोई फैसला नहीं लेगी. 

डाक्टर Arora के मुताबिक तीसरी डोज का पॉलिसी डॉक्यूमेंट 10 दिनों में आ सकता है. डॉक्यूमेंट में तीसरी डोज के ताल्लुक से सरकार की जोजना का जिक्र होगा. उन्होंने कहा कि यह भी बताया जाएगा कि सबसे पहले तीसरी डोज किसको मिलेगी. 

डॉक्टर अरोरा Dr. Arora ने लोगों को चेतावनी दी है कि कोरोना की तीसरी डोज लगवाने की जल्दी बिल्कुल भी न करें. कोरोना से लड़ाई में दो डोज काफी प्रभावी हैं. इसलिए तीसरी डोज लगवाने का कोई मतलब नहीं बनता है. 

ख्याल रहे कि कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज की तेलंगाना स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने खुलकर वकालत की थी. उनके मुताबिक इम्युनिटी वाले लोगों को तीसरी खुराक लेनी चाहिए.

ZEE SALAAM LIVE TV:

Trending news