Hamare Baarah पर बॉम्बे हाई कोर्ट ने हटाई रोक, जल्द होगी रिलीज? मेकर्स को देना होगा जुर्माना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2298913

Hamare Baarah पर बॉम्बे हाई कोर्ट ने हटाई रोक, जल्द होगी रिलीज? मेकर्स को देना होगा जुर्माना

Hamare Baarah: हमारे बारह फिल्म पर बॉम्बे हाई कोर्ट ने रोक हटा दी है. इसके साथ ही मेकर्स पर जुर्माना भी लगाया है. फिल्म मेकर्स फिल्म से कई सान्स हटाने पर राजी हो गए हैं.

Hamare Baarah पर बॉम्बे हाई कोर्ट ने हटाई रोक, जल्द होगी रिलीज? मेकर्स को देना होगा जुर्माना

Hamare Baarah: लाइव लॉ की रिपोर्ट के मुताबिक, बॉम्बे हाई कोर्ट ने बुधवार को विवादास्पद फिल्म 'हमारे बारह' के रिलीज की अनुमति दे दी है. रिपोर्ट के मुताबिक फिल्ममेकर्स फिल्म के आपत्तिजनक हिस्से हटाने पर सहमत हो गए हैं, जिसके बाद ही रिलीज की इजाजत दी गई है.

हमारे बारह को रिलीद की मिली इजाजत

न्यायमूर्ति बीपी कोलाबावाला और न्यायमूर्ति फिरदौस पूनीवाला की खंडपीठ ने फिल्म की रिलीज की अनुमति देते हुए एक दिन पहले ही आदेश पारित किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि यह मुस्लिम समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाती है और न ही कुरान की शिक्षाओं को विकृत करती है. 

अदालत ने कहा कि यह फिल्म, जो अधिक जनसंख्या पर अपने कथानक के कारण व्यापक चर्चा का विषय रही है, वास्तव में महिलाओं के उत्थान के उद्देश्य से बनाई गई है. अन्नू कपूर अभिनीत फिल्म ‘हमारे बारह’ अपने पहले ट्रेलर से ही विवादों में घिर गई थी, जिसे कोर्ट ने आपत्तिजनक पाया था. हमारे बारह देखने के बाद बेंच ने कहा कि फिल्म से ऐसे सभी आपत्तिजनक दृश्य हटा दिए गए हैं.

हाई कोर्ट ने क्या कहा?

उच्च न्यायालय ने कहा, "यह फिल्म वास्तव में महिलाओं के उत्थान के लिए है. फिल्म में एक मौलाना कुरान की गलत व्याख्या करता है और वास्तव में एक मुस्लिम व्यक्ति उसी दृश्य पर आपत्ति जताता है. इसलिए इससे पता चलता है कि लोगों को अपने दिमाग का इस्तेमाल करना चाहिए और ऐसे मौलानाओं का आंख मूंदकर नहीं मानना चाहिए."

कोर्ट ने लगाया जुर्माना

अदालत ने यह भी कहा कि अनसर्टिफाई सीन्स के साथ ट्रेलर जारी करने के लिए फिल्म निर्माताओं पर 5 लाख रुपये का जुर्माना उचित होगा और निर्देश दिया कि यह राशि याचिकाकर्ता की पसंद के चैरिटी को दान कर दी जाए. अदालत ने कहा, "ट्रेलर के मामले में उल्लंघन किया गया है. इसलिए, आपको याचिकाकर्ता की पसंद के मुताबिक दान के लिए कुछ देना होगा. लागत का भुगतान करना होगा. इस मुकदमेबाजी ने फिल्म को बहुत अधिक अवैतनिक प्रचार दिलाया है."

'हमारे बारह' को पहले 7 जून को रिलीज किया जाना था, बाद में इसे 14 जून को रिलीज किया जाना तय किया गया था, हालांकि अब नई रिलीज की तारीख का ऐलान नहीं हो पाया है. 

Trending news