Himachal Exit Poll: हिमाचल में लौट रही है BJP; CM के चेहरे के तौर पर पहली पसंद हैं ये नेता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1471901

Himachal Exit Poll: हिमाचल में लौट रही है BJP; CM के चेहरे के तौर पर पहली पसंद हैं ये नेता

Himachal Pradesh Assembly Election 2022 Exit Poll:हिमाचल प्रदेश में हर पांच साल पर सरकार बदल जाती है. यानी जनता कांग्रस या भाजपा को रिपीट नहीं करती है, लेकिन इस बार प्रदेश में भाजपा की सरकार दोबारा बनती हुई दिखाई दे रही है.

Himachal Exit Poll: हिमाचल में लौट रही है BJP; CM के चेहरे के तौर पर पहली पसंद हैं ये नेता

नई दिल्लीः हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों पर पिछले माह 12 नवंबर को हुए मतदान का नतीजा गुजरात चुनाव के नतीजों के साथ ही 8 दिसंबर को आएगा. हिमाचल विधानसभा चुनाव में इस बार लगभग 75 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई थी. अब चुनाव नतीजों के दो दिन पहले हिमाचल चुनाव का एग्जिट पोल सामने आ गया है. 
बार्क के इग्जिट पोल में कुल पड़े वोटों में 47 फीसदी वोट भाजपा के खाते में जाता हुआ बताया गया है. वहीं, कांग्रेस के खाते में 41 फीसदी, आप के खाते में 2 फीसदी और अन्य के खाते में 10 प्रतिशत वोट दिखाया गया है. 

35-से 40 सीट भाजपा के खाते में 
सीटों की बात करें तो, 68 सीटों में 35-से 40 सीट भाजपा, 20 से 25 सीट कांग्रेस, 0 से 3 सीटें आम आदमी पार्टी के खाते में और अन्य के खाते में 1 से 5 सीटें दिखाई गई है.

35 फीसदी लोग सरकार के कामकाज से संतुष्ट 
सर्वे में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के काम काज से संतुष्टि को लेकर पूछे गए सवाल में उत्तरदाताओं में 35 फीसदी ने इसे बहुत बेहतर, 42 फीसदी ने कुछ हद तक बेहतर, 20 फीसदी ने बेहद खराब और 3 प्रतिशत उत्तर दाताओं ने कहा कि इस मुद्दे पर वह कुछ बोलने की स्थिति में नहीं है. 

28 फीसदी लोग मानते हैं सरकार का कार्यकाल था बेहतर 
हिमाचल प्रदेश में मौजूदा भाजपा सरकार के कार्यकाल को लेकर उत्तरदाताओं में 28 फीसदी ने इसे बहुत बेहतर, 38 फीसदी ने कुछ हद तक बेहतर, और 30 फीसदी ने बेहद खराब कार्यकाल बताया था. वहीं, 4 फीसदी उत्तरदाताओं ने इस सवाल पर अपनी कोई राय नहीं रखी थी. 

सिर्फ 25 फीसदी लोग हैं विधायकों से नाराज 
विधायकों के कामकाज से संतुष्टी को लेकर पूछे गए सवाल पर सिर्फ 30 फीसदी लोगों ने कहा था कि उनके काम से वह बहुत संतुष्ट हैं. 40 फीसदी ने कहा बहुत हद तक संतुष्ट हैं, और 25 फीसदी ने कहा था कि विधायकों के कामकाज से वह बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं है, जबकि 5 फीसदी उत्तरदाताओं ने इस सवाल पर कोई राय नहीं रखी थी. 

सिर्फ 8 प्रतिशत लोगों के लिए बेरोजगारी है मुद्दा 
यहां उत्तरदाताओं से यह भी पूछा गया था कि वह किन मुद्दो पर वोट करते हैं, तो इस सवाल के जवाब में 32 फीसदी ने कहा कि वह केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं के आधार पर वोट करते हैं. वहीं 12 फीसदी ने कहा कि उन्होंने पुरानी पेंशन स्कीम के मुद्द पर वोट किया है. 15 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने नरेंद्र मोदी पर भरोसा कर वोट किया है. 8 प्रतिशत ने बेरोजगारी, 8 प्रतिशत ने पार्टी के विचार, 8 प्रतिशत ने महंगाई, 2 प्रतिशत ने विधायकों से नाराजगी, 12 फीसदी ने भ्रष्टाचार, 2 फीसदी ने स्थानीय विकास कार्य और 1 प्रतिशत ने अन्य मुद्दों को आधार बनाकर वोट किया है. 

जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री के तौर पर पहली पसंद 
प्रदेश में मुख्यमंत्री के चेहरे की बात करें तो 35 फीसदी उत्तरदाताओं को जयराम ठाकुर, 18 फीसदी को प्रतिभा सिंह, 12 फीसदी को अनुराग ठाकुर, 9 फीसदी को मुकेश अग्निहोत्री, 8 फीसदी को सुखविंदर सिंह सुक्खू, 5 फीसदी को आशा कुमारी, 8 फीसदी को हर्षवर्धन चौहान और 5 फीसदी को अन्य मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर पसंद है.  

Zee Salaam

Trending news