आज आमने सामने होंगे भारत और इंडोनेशिया के उलेमा, NSA डोभाल ने बुलाई खास मीटिंग
Advertisement

आज आमने सामने होंगे भारत और इंडोनेशिया के उलेमा, NSA डोभाल ने बुलाई खास मीटिंग

नेशनल सिक्योरिटी एडवायजर (NSA) अजीत डोभाल के ज़रिए बुलाई गई इंडोनेशिया और भारत के उलेमा की मीटिंग होने जा रही है. जानिए क्या है इस बड़ी मीटिंग का मकसद

File PHOTO

India Indonesia Ulema Meeting: इस्लामिक सोसाइटी में उलेमा का खास जगह है. उलेमा के धार्मिक उपदेशों और उनके तरफ से किये जाने वाले बयानों को मुस्लिम समाज काफी अहमियत देता है. ऐसे में इंडोनेशिया और भारत के उलेमा एक अनूठी पहल करते हुए एक मंच पर आ रहे हैं. 29 नवंबर यानी मंगलवार के दिन दिल्ली के इस्लामिक कल्चरल सेंटर में यह प्रोग्राम होगा. 

सामाजिक सद्भाव की संस्कृति को बढ़ावा देने में उलेमा के किरदार के मुद्दे पर चर्चा करेगें. नेशनल सिक्योरिटी एडवायज़र अजीत डोभाल की दावत पर इस बार इंडोनेशिया के शीर्ष मंत्री डॉ. मोहम्मद महफुद एमडी भी शामिल हो रहे हैं. डा. महफूद के साथ दिग्गज उलेमाओं का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी इसमें शामिल हो रहा है.

एक खबर के मुताबिक भारत में हो रही इस मीटिंग के दौरान दोनों देशों के उलेमा एक साथ अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा करेगें. इस प्रोग्राम से जुड़े जानकारों के मुताबिक इस तरह की चर्चा का मकसद भारतीय उलेमाओं और इस्लामिक जानकारों को एक साथ लाना है जिससे प्यार, सदभाव और अम्न और ज्यादा मजबूती लाई जा सके.

जानकारी के मुताबिक इस मीटिंग को तीन हिस्सों में बांटा गया है. 
पहला सेशन: इस्लाम में निरंतरता और परिवर्तन (Continuity and change) 
दूसरा सेशन: अंतर-विश्वास समाज के सामंजस्य (Harmonising Interfaith Society:Practice and Experience)
तीसरा सेशन: सेशन में भारत और इंडोनेशिया में कट्टरता और उग्रवाद के मुकाबले पर पूरे दिन चर्चा होगी.  
इस मीटिंग के पहले सेशन को एनएसए अजीत डोभाल और इंडोनेशिया के मंत्री डॉ. मोहम्मद महफुद एमडी संबोधित करेगें.

याद रहे कि इसी वर्ष 17 मई को अजीत डोभाल ने भारत-इंडोनेशिया सुरक्षा को लेकर इंडोनेशिया का दौरा किया था. इस दौरान डोभाल ने भारत और इंडोनेशिया के उलेमाओं के भारत दौरे पर चर्चा की गई थी.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news