भारतीय डाक में नौकरी का शानदार मौका, बिना एग्जाम के 10वीं के आधार पर होगा सलेक्शन

इन पदों पर आवेदन करने के लिए सिर्फ आपके पास देश के किसी भी बोर्ड की 10वीं मार्कशीट होनी लाजमी है. साथ ही गणित, अंग्रेजी और स्थानी भाषा का होना भी लाजमी है.

भारतीय डाक में नौकरी का शानदार मौका, बिना एग्जाम के 10वीं के आधार पर होगा सलेक्शन
फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आप डाक विभाग में नौकरी करने की ख्वाहिश रखना चाहते हैं और आप 10वीं पास हैं तो आपका यह सपना पूरा हो सकता है. क्योंकि डाक विभाग (India Post) ने बंपर भर्तियां निकाली हैं. भर्ती की खास बात यह है कि इसके लिए कोई एग्जाम भी नहीं होगा. डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak) के 1137 पदों पर आवेदन मांगे हैं. 

ऐसे करें अप्लाई
ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak) के पदों पर अप्लाई करने के लिए आपको appost.in पर जाना होगा. पदों के लिए आवेदन 7 मार्च से शुरू हो चुके हैं. जिसकी आखिरी तारीख 7 अप्रैल रखी गई है. 

यह भी पढ़ें: ISRO में नौकरी करने का बेहतरीम मौका, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

सैलरी और आवेदन फीस
जनरल, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर पुरुष अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए 100 रुपये फीस चुकानी होगी. जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी. वहीं अगर सैलरी की बात करें तो 10,000 से लेकर 12,000 होगी. इसके अलावा केंद्र की तरफ से मिलने वाले भत्ते भी शामिल होंगे. 

यह भी पढ़ें: भोजपुरी एक्ट्रेस Kajal Raghwani का हॉट अवतार, बारिश में मांगी छतरी, देखिए गाना

10वीं के आधार पर होगा सलेक्शन
भारतीय डाक की तरफ से ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही मांगे गए हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए सिर्फ आपके पास देश के किसी भी बोर्ड की 10वीं मार्कशीट होनी लाजमी है. साथ ही गणित, अंग्रेजी और स्थानी भाषा का होना भी लाजमी है. दसवीं के अंकों के आधार पर ही पदों के लिए सलेक्शन होगा. 

यह भी पढ़ें: दो राज्यों में बंटा रेलवे स्टेशन - महाराष्ट्र से टिकट लें, ट्रेन पकड़ने के लिए गुजरात जाएं

कंप्यूटर की बेसिक जानकारी भी जरूरी
इसके अलावा कंप्यूटर की भी बेसिक जानकारी लाजमी है. इसके लिए किसी भी कंप्यूटर इसंटीट्यूट से 2 महीने (60 दिन) कंप्यूटर ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट लगाना होगा. उम्र की बात करें तो इन ओहदों पर आवेदन की कम से कम उम्र 18 वर्ष लाजमी है और ज्यादा से 40 वर्ष रखी है. ये भर्तियां छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्किल (Chhattisgarh Postal Circle) में की जाएंगी.

ZEE SALAAM LIVE TV