दो राज्यों में बंटा रेलवे स्टेशन - महाराष्ट्र से टिकट लें, ट्रेन पकड़ने के लिए गुजरात जाएं
Advertisement

दो राज्यों में बंटा रेलवे स्टेशन - महाराष्ट्र से टिकट लें, ट्रेन पकड़ने के लिए गुजरात जाएं

क्या आपने कभी सुना है कि भारत का कोई रेवले स्टेशन दो रियासतों के बीच बंटा है. अगर नहीं तो आपको बताते चलें कि  Navapur Railway Station मुल्क  का शायद एक मुनफरिद रेलवे स्टेशन है जिसका आधा हिस्सा गुजरात में है और दूसरा हिस्सा महाराष्ट्र में है.

navapur railway station

नई दिल्ली: Navapur Railway Station दो रियासतों के पीच बंटा हुआ है. इस रेलवे स्टेशन का एक हिस्सा गुजरात में है और दूसरा हिस्सा महाराष्ट्र में है. इस रेवले स्टेशन में एक कुर्सी भी रखी है, जिसका एक हिस्सा गुजरात में है और दूसरा महाराष्ट्र में है.

हो सकता है कि ये सुन कर आपको कुछ अजीब लगे, लेकिन यह सच है, अब यहां पर सवाल उठना लाज़िमी है कि जब ये रेलवे स्टेशन दो राज्यों के बीच बंटा हुआ है तो ये काम कैसे करता है और किस राज्य के नियम लागू होते हैं.

ये भी पढ़ें: Pakistan National Day: PM Modi के ख़त पर इमरान खान के मंत्री का आया ये जवाब

किस तरह बंटा हुआ है
नवापुर रेलवे स्टेशन (Navapur Railway Station) कुछ इस तरह बंटा हुआ है. इसका प्लेटफॉर्म जहां ट्रेन खड़ी होती है वो गुजरात के हिस्से में आता है, लेकिन रेलवे के ऑफिस का हिल्ला महाराष्ट्र में आता है.

कहां है नवापुर रेलवे स्टेशन
नवापुर रेलवे स्टेशन (Navapur Railway Station) गुजरात और महाराष्ट्र के बॉर्डर पर है जो सूरत-भुसावल लाइन पर है. आधा स्टेशन महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले में आता है और आधा गुजरात के तापी जिले में. दरअसल, गुजरात और महाराष्ट्र के बंटवारे से पहले ही ये स्टेशन बन चुका था और बंटवारे के बाद भी इस स्टेशन में कोई बदलाव नहीं किया गया जिसका नतीजा ये हुआ कि अब ये दोनों राज्यों में आता है.

ये भी पढ़ें: Ankita Lokhande ने सुनाई कास्टिंग काउच की आपबीती, रोल के बदले प्रोड्यूसर ने रखी थी ये शर्त

दो रियासतों के बीच बंटे इस मुनफरिद नवापुर रेलवे स्टेशन (Navapur Railway Station) पर चार अगल-अलग ज़बानों में रेल मुसाफिरों को जानकारी दि जाती है. यहां हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती और मराठी में अनाउंसमेंट होता है. ऐसे में यह रेलवे स्टेशन वाकई खास है. हो भी क्यों न जिस रेलवे स्टेशन पर आपको महाराष्ट्र से टिकट लेनी होती है और ट्रेन पकड़ने के लिए गुजरात जाना पड़ता है.

Zee Salam Live TV:

Trending news