पेरिस ओलंपिक में भारतीय एथलीट्स ने बनाए कई रिकॉर्ड, जानें अब तक का कैसा रहा सफर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2377640

पेरिस ओलंपिक में भारतीय एथलीट्स ने बनाए कई रिकॉर्ड, जानें अब तक का कैसा रहा सफर

India in Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के खाते में अब तक छह पदक आए हैं, जिनमें पांंच ब्रॉन्ज मेडल और एक सिल्वर मेडल है. भारत को छठा पदक कुश्ती में अमन सहरावत ने दिलाया जो इस साल का पहलवानी का पहला मेडल भी है.  भारतीय एथलीट्स ने पेरिस ओलंपिक में छह मेडल जीतने के आलावा कई शानदार रिकॉर्ड भी बनाए हैं.  

पेरिस ओलंपिक में भारतीय एथलीट्स ने बनाए कई रिकॉर्ड, जानें अब तक का कैसा रहा सफर

India in Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के नाम कई ऐतिहासिक उपलब्धियां दर्ज हुईं. इस दौरान कई ऐसे मौके आए जब भारतीय एथलीट पदक से मामूली अंतर से चूक गए. भारतीय हॉकी टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए ऑस्ट्रेलिया पर 52 साल के बादजीत दर्ज कर इतिहास रच दिया. वहीं भारतीय दल में इकलौते पुरुष पहलवान अमन सहरावत ने भारत को कुश्ती में पहला मेडल दिया. 

हालांकि, भारतीय रेसलर अब तक मौजूदा ओलंपिक में सिर्फ छह पदक जीतने में सफल रहे हैं. इसके बावजूद  भारत ने कई शानदार रिकॉर्ड बनाए हैं.  आइए पेरिस ओलंपिक में अब तक भारत द्वारा जीते गए मेडल और रिकॉर्ड पर एक नजर डालते हैं.

पेरिस ओलंपिक में भारत ने दर्ज किए कई रिकॉर्ड 
21 साल और 24 दिन की उम्र में अमन सहरावत ओलंपिक में इंडिविजुअल कॉम्पिटिशन में भारत के सबसे कम उम्र के मेडल जीतने वाले एथलीट बने. वहीं, जैवलिन स्टार नीरज चोपड़ा स्वतंत्र भारत के पहले ट्रैक और फील्ड एथलीट बने. उन्होंने ओलंपिक में दो पदक जीतने का कारनामा किया है.

इसके अलावा 1972 के म्यूनिख के बाद पहली बार भारती पुरुष हॉकी टीम ने लगातार दो ओलंपिक मेडल अपने नाम किए. जबकि लक्ष्य सेन ओलंपिक खेलों में सिंगल्स सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय मेंस बैडमिंटन खिलाड़ी थे.

भारत ने पेरिस 2024 में शूटिंग में तीन पदक जीतने का किया कारनामा
भारत ने 52 सालों में पहली बार ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में मेंस हॉकी में ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रच दिया. धीरज बोम्मडेवरा और अंकिता भकत मिक्स्ड टीम तीरंदाजी कॉम्पिटिशन में चौथे स्थान पर रहे, यह तीरंदाजी में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. वहीं, पेरिस 2024 में शूटिंग में तीन पदक जीतने के बाद, भारत ने ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के एडिशन में किसी एक खेल में सबसे ज्यादा मेडल जीते.

यह भी पढ़ें:- पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारतीय हॉकी टीम लौटी वतन, हवाई अड्डे पर हुआ शानदार इस्तकबाल

 

मनु भाकर ओलंपिक में मेडल जीतने वाली बनीं पहली भारतीय महिला शूटर
मणिका बत्रा ओलंपिक में सिंगल्स इवेंट में प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी बनीं, जबकि मनु भाकर स्वतंत्र भारत की पहली एथलीट बनीं जिन्होंने ओलंपिक के एक एडिशन में दो मेडल जीते. उल्लेखनीय रूप से मनु भाकर ओलंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर भी बन गईं. साथ ही मनु भाकर-सरबजोत सिंह की जोड़ी ने ओलंपिक में भारत का पहला शूटिंग टीम पदक भी जीता.

भारत के इन एथलीट्स ने जीते मेडल:- 
नीरज चोपड़ा ( जैवलिन एथलेटिक्स)- सिल्वर मेडल
अमन सहरावत (कुश्ती)- ब्रॉन्ज मेडल
भारतीय पुरुष हॉकी टीम- ब्रॉन्ज मेडल
स्वप्निल कुसाले (शूटिंग)- ब्रॉन्ज मेडल
मनु भाकर-सरबजोत सिंह (शूटिंग)- ब्रॉन्ज मेडल
मनु भाकर (शूटिंग इंडिविजुअल )- ब्रॉन्ज मेडल

Trending news