भारत का पिछले 52 सालों में कैसा रहा पैरालंपिक खेलों में प्रदर्शन, किसने दिलाया पहला पदक? जानें 1972 से 2024 तक की पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2420739

भारत का पिछले 52 सालों में कैसा रहा पैरालंपिक खेलों में प्रदर्शन, किसने दिलाया पहला पदक? जानें 1972 से 2024 तक की पूरी डिटेल

Paralympic Games: भारत को पैरालंपिक खेलों में पहला मेडल करीब 52 साल पहले मुरलीकांत पेटकर फ्रीस्टाइल स्विमिंग में गोल्ड मेडल जीतकर दिलाया था. भारत ने पेरिस पैरालंपिक खेलों में 7 गोल्ड, 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल समेत कुल 29 मेडल जीते हैं.  साल 1972 से लेकर पेरिस पैरालंपिक खेलों तक भारत का कैसा प्रदर्शन रहा है? आज हमने इस स्टोरी के जरिए पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. आइए जानते हैं.    

भारत का पिछले 52 सालों में कैसा रहा पैरालंपिक खेलों में प्रदर्शन, किसने दिलाया पहला पदक? जानें 1972 से 2024 तक की पूरी डिटेल

Paralympic Games From 1972 to 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का अभियान मिला-जुला रहा. जहां पदक के कुछ बड़े दावेदारों के हाथ निराशा लगी तो मनु भाकर जैसे चेहरे एक ही ओलंपिक में दो मेडल के साथ सुपरस्टार बन गए.  जैवलिन स्टार नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीता तो हॉकी टीम भी लगातार दूसरी बार मेडल लेकर घर आई. तमाम कोशिशों के बावजूद भारत कुल 6 मेडल जीतकर 71वें स्थान पर रहा. भारत के खाते में 1 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल आए. 

भारत ने पिछले टोक्यो ओलंपिक में 7 मेडल जीते थे. हालांकि, पेरिस पैरालंपिक खेलों में भारतीय एथलीट्स ने अपने प्रदर्शन से हौसले एक बार फिर से बुलंद कर दिए हैं. इस बार न सिर्फ टोक्यो का रिकॉर्ड टूटा बल्कि 29 मेडल जीतकर आगले ओलंपिक के लिए एक स्टैंडर्ड भी सेट कर दिया.

भारत ने पैरालंपिक में 52 साल इस एथलीट ने दिलाया था गोल्ड
भारत का पैरालंपिक में मेडल हासिल करने का सफर साल 1972 में हीडलबर्ग, जर्मनी से शुरू हुआ था. अपने पदार्पण साल में भारत को एक ही मेडल "गोल्ड" से संतोष करना पड़ा था. यह गोल्ड मेडल मुरलीकांत पेटकर ने फ्रीस्टाइल स्विमिंग में दिलाया था.  यहीं से भारत के लिए पैरालंपिक में मेडल की शुरुआत हुई. हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'चंदू चैंपियन' इसी चैंपियन की जिंदगी के ऊपर आधारित है, जिसे मशहूर डाइरेक्टर कबीर खान ने बनाया है. इस फिल्म में पेटकर की भूमिका कार्तिक आर्यन निभा रहे हैं.  

लंदन ओलपंकि में भारत ने रचा था इतिहास   
साल 1972 में गोल्ड जीतने के बाद 1984 में न्यूयॉर्क में हुए पैरालंपिक खेलों में भारत ने चार मेडल जीते, लेकिन इस लिस्ट में गोल्ड मेडल नहीं आ सका था. हालांकि, भारत 2004 में एथेंस में हुए पैरालंपिक खेलों में फिर से गोल्ड जीतने में सफल रहे. भारत के खाते में इस साल दो पदक गोल्ड मेडल और एक ब्रॉन्ज मेडल आया. वहीं, लंदन पैरालंपिक खेलों में भारत को सिर्फ एक वो भी ब्रॉन्ज मेडल ही मिला. तब ओलंपिक खेलों में भारत ने 6 मेडल जीतकर इतिहास रचा था.

टोक्यो पैरालंपिक में विश्वास किया पुख्ता
रियो पैरालंपिक 2016 में भारत ने 2 गोल्ड, 1 सिल्वर  और 1 ब्रॉन्ज मेडल समेत 4 पदक जीते,जो पैरालंपिक खेलों में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. इसके बाद हुए 2020 में ऐतिहासिक टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने सब बदलकर रख दिया.  इन खेलों में भारतीय एथलीट्स ने कुल 19 पदक जीते, जिसमें  5 गोल्ड 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

भारत ने फिर जगाई उम्मीद 
 पेरिस पैरालंपिक खेलों में भारत ने 7 गोल्ड, 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज मेडल समेत कुल 29 पदक जीते हैं. 

Trending news