Sushil Kumar Inside Story: ओलंपियन से कत्ल के आरोप तक, जानिए पहलवान की स्टोरी
Advertisement

Sushil Kumar Inside Story: ओलंपियन से कत्ल के आरोप तक, जानिए पहलवान की स्टोरी

इतवार की सुबह दिल्ली पुलिस की स्पेशल क्राइम ब्रांच की टीम ने एक जूनियर पहलवान के कत्ल के आरोप में सुशील कुमार को उनके एक साथी अजय कुमार के साथ गिरफ़्तार किया है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दौलत, शोहरत और बुलंदियों के घोड़े पर सवार इंसान जब जोश में अपना होश खो बैठता है तो पलभर में वह बेबसी और लाचारी के गहरे दलदल में फंस जाता है. उसकी जिंदगी किसी काल कोठरी में पड़ी एक बेजान शै की मानिंद हो जाती है. जिसके हिस्से में अंधेरे के सिवा कुछ और नहीं आता. उसके उम्मीदों के चिरागों की लौ हमेशा के लिए बुझ जाती है.

हिन्दुस्तान के मशहूर-मारूफ पहलवान सुशील कुमार की जिंदगी में भी कुछ ऐसा ही वाक्या पेश आया है. जोश में होश खोकर एक गलती कर देने की वजह से उनकी चकाचौंध जिंदगी में अंधेरा घुल गया है. शोहरत और इज्ज़त खाक में मिल गई है. सुशील कुमार की इस गिरफ़्तारी और एक जूनियर खिलाड़ी के कत्ल में उनका नाम आने पर लोग हैरान हैं.

इतवार की सुबह दिल्ली पुलिस की स्पेशल क्राइम ब्रांच की टीम ने एक जूनियर पहलवान के कत्ल के आरोप में सुशील कुमार को उनके एक साथी अजय कुमार के साथ गिरफ़्तार किया है. सुशील कुमार पिछले एक माह से फरार चल रहे थे और पुलिस ने उनका सुराग देने पर एक लाख रुपये का इनाम रखा था. सुशील कुमार पर नेशनल लेवल के एक जूनियर पहलवान को उसके साथियों के साथ 4 मई को अगवा करने और बाद में पहलवान का कत्ल करने का इल्जाम है.

कौन हैं सुशील कुमार
हरियाणा के एक छोटे से गांव के रहने वाले सुशील कुमार ने अपनी मेहनत और काबिलीयत के दम पर हिन्दुस्तान ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कुश्ती में अपनी एक मुख्तलिफ पहचान बनाई थी. सुशील कुमार मुल्क के ऐसे इकलौते पहलवान ने हैं जिन्होंने दो बार ओलंपिक मेडल जीते हैं. वह कॉमनवेल्थ गेम्स में तीन बार गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुके हैं. इसके अलावा हुकूमत उन्हें पदमश्री, अर्जुन और राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड से भी नवाज चुकी है.  

जूनियर खिलाड़ी के कत्ल का इल्जाम
पुलिस के मुताबिक सुशील कुमार पर अपने कुछ साथियों के साथ 4 मई को दिल्ली के मॉडल टाउन में वाके एक फ्लैट पर धावा बोलकर नेशनल लेवल के एक जूनियर पहलवान सागर धनखड़ और उसके कुछ दोस्तों को अगवा करने और उसके साथ मारपीट का इल्जाम है. इल्जाम है कि सुशील कुमार और उसके दास्तों ने सागर धनखड़ और उसके साथियों को अस्लहा का डर दिखाकर अगवा किया और उन्हे मॉडल टाउन के उस छत्रसाल स्टेडियम में ले गए जहां सुशील कुमार खुद कभी प्रैक्टिस किया करते थे. वहां सुशील और उसके दोस्तों ने सागर और उसके साथियों की जमकर पिटाई की. इस पिटाई के बाद सागर के साथी तो बच गए लेकिन सागर धनखड़ की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई. पुलिस का कहना है कि स्टेडियम के सीसीटीवी फुटेज में साफ तौर पर सुशील कुमार सागर को पीटते हुए पाए गए हैं.

इस बात को लेकर सुशील और सागर में था तनाजा
पुलिस का कहना है कि सागर धनखड़ खुद एक नेशनल जूनियर कुश्ती चैंपियन था और वह सुशील का बहुत बड़ा फैन था. सागर धनखड़ कभी सुशील को अपना उस्ताद भी मानता था. पुलिस के मुताबिक सागर कुछ माह पहले तक मॉडल टाउन के जिस किराए के फ्लैट में रहता था वह मकान सुशील कुमार की बीवी का था. कुछ दिन पहले सागर ने सुशील कुमार की बीवी का वह फ्लैट खाली कर कहीं और शिफ्ट हो गया था लेकिन उसने दो माह का किराया अदा नहीं किया था. शायद सुशील कुमार इसी बात से सागर से नाराज था और उसने 4 मई की रात दोस्तों के साथ सागर को अगवा कर उसकी पिटाई की जिसके बाद उसकी मौत हो गई.

कोर्ट ने खारिज कर दी थी सुशील की जमानत अर्जी
वारदात के बाद मुल्जिम सुशील कुमार फरार चल रहे थे और पुलिस ने उनका सुराग देने पर एक लाख का इनाम रखा था. इस बीच सुशील कुमार के वकील ने 18 मई को दिल्ली के रोहिणी अदालत में उनके जमानत के लिए अर्जी दी थी. वकील ने जमानत के लिए अदालत के सामने सुशील कुमार के बड़े और इज्जतदार खिलाड़ी और मुल्क के लिए मेडल और अवार्ड जीतने का हवाला दिया था. साथ ही उन्हें किसी साजिश के तहत फंसाए जाने की दलील दी थी, लेकिन सरकारी वकील के सुशील की जमानत अर्जी की मुखालफत और अपनी हिमायत में दिए मजबूत दलील के बिना पर अदालत ने सुशील की जमानत अर्जी खारिज कर दी.

पंजाब में सरेंडर करना चाहते थे सुशील
दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल टीम के अफसरान के मुताबिक गुजिश्ता 4 मई से फरार चल रहे सुशील कुमार, उत्तराखण्ड, हरियाणा और पंजाब के मुख्तलिफ जगहों पर अपना ठिकाना बदलकर पुलिस से बचने की कोशिश कर रहे थे. आखिर में उन्होंने पंजाब के बठिंडा में पुलिस के सामने सरेंडर करने का फैसला किया था, जिसकी खबर दिल्ली पुलिस को लग गई थी और उन्हें गिरफ़्तार करने टीम पंजाब में डेरा डाल चुकी थी. इसकी भनक लगते ही सुशील कुमार चार पहिया वाहन से हरियाणा के रास्ते दिल्ली भाग कर आया था. रास्ते में उसने गाड़ी छोड़ किसी की स्कूटी लेकर छिपने की महफूज जगह पर जा रहा था तभी पुलिस ने दिल्ली के मंडुका इलाके में उसे दबोच लिया. पुलिस उसे मदद पहुंचाने वाले लोगों की अब जांच कर रही है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news