गाजा की सुरंग में मिली 5 इजरायली बंधकों की लाश, फलस्तीन में 70 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2027204

गाजा की सुरंग में मिली 5 इजरायली बंधकों की लाश, फलस्तीन में 70 लोगों की मौत

Israel-Gaza Conflict: इजरायल हमास के दरमियान जंग जारी है. इजरायल ने क्रिसमस के मौके पर गाजा पर हमला किया है. हमले में 70 लोगों की मौत हो गई है. उधर गाजा में 5 इजरायली बंधकों की लाश मिली है.

गाजा की सुरंग में मिली 5 इजरायली बंधकों की लाश, फलस्तीन में 70 लोगों की मौत

Israel-Gaza Conflict: फिलीस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने रविवार (स्थानीय समय) को बताया कि गाजा में क्रिसमस की सबसे घातक पूर्व संध्या देखी गई. जब यहां मघाजी शरणार्थी शिविर पर इजरायली हवाई हमले में 70 लोगों की मौत हो गई. वहीं दूसरी तरफ, इजरायली सेना ने कहा कि उसने उत्तरी गाजा में हमास के एक भूमिगत सुरंग नेटवर्क से कैद में मारे गए पांच इजरायली बंधकों के शव बरामद किए हैं. चिकित्सकों ने कहा कि दक्षिणी गाजा में खान यूनिस में एक अलग इजरायली हवाई हमले में 8 अन्य लोग मारे गए.

गाजा पर रविवार रात शुरू हुए इजरायली हमले सोमवार सुबह तक जारी रहे. स्थानीय निवासियों और फ़िलिस्तीनी मीडिया के मुताबिक, इज़राइल ने मध्य गाजा के अल-बुरेज़ में अपनी हवाई और ज़मीनी गोलाबारी तेज़ कर दी है.

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि मघाज़ी शरणार्थी शिविर में मारे गए 70 लोगों में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. हमास ने एक बयान में हवाई हमले को "भयानक नरसंहार" और "नया युद्ध अपराध" कहा.

कई सालों में पहली बार, इजरायल के कब्जे वाले फिलिस्तीनी वेस्ट बैंक शहर बेथलेहम में क्रिसमस का जश्न युद्ध के बीच फीका रहा. बेथलहम में फिलिस्तीनी ईसाइयों की तरफ से शांति के लिए भजनों और प्रार्थनाओं के साथ एक मोमबत्ती की रोशनी में जुलूस निकाला गया, जहां माना जाता है कि यीशु का जन्म 2,000 साल पहले एक अस्तबल में हुआ था.

इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने उत्तरी गाजा में हमास सुरंग नेटवर्क के फुटेज शूट किए, जहां पांच बंधकों को कैद में मार दिया गया था. फ़ुटेज में एक सफ़ेद टाइल वाला बाथरूम और अंधेरे कंक्रीट-लाइन वाले मार्गों से जुड़ा एक कार्यस्थल दिखाया गया है. इन शवों का पोस्टमार्टम किया जाएगा और परिवारों को मौतों के बारे में जानकारी दी जाएगी.

माना जाता है कि 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमला करने के बाद से हमास ने अभी भी 100 से अधिक बंधकों को रखा है. पिछले युद्धविराम समझौते के तहत, हमास ने 105 बंधकों को मुक्त कर दिया है जबकि इज़राइल ने 200 से अधिक फ़िलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया है.

इस बीच, मिस्र और कतर की तरफ से सीजफायर की कोशिश बेकार रही. ये वे देश हैं जिन्होंने इजरायल और हमास के बीच पिछले समझौते को कराने में मदद की थी.

Trending news