Israel Gaza War News: क्यों साउथ गाजा के सबसे बड़े अस्पताल को खाली करा रहा है इजराइल?
Advertisement

Israel Gaza War News: क्यों साउथ गाजा के सबसे बड़े अस्पताल को खाली करा रहा है इजराइल?

Israel Gaza War News: इजराइल खान यूनिस में मौजूद नासिर अस्पताल से लोगों को बाहर निकाल रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक यहां 400 से ज्यादा लोग गंभीर हालत में हैं. पूरी खब पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Israel Gaza War News: क्यों साउथ गाजा के सबसे बड़े अस्पताल को खाली करा रहा है इजराइल?

Israel Gaza War News: इजरायली फोर्स के जरिए कैंपस को खाली करने के आदेश के बाद दर्जनों फिलिस्तीनियों को गाजा के दक्षिणी शहर खान यूनिस में मौजूद नासिर अस्पताल से बाहर निकलते देखा गया है, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि गंभीर रूप से बीमार मरीजों सहित हजारों लोग अंदर ही हैं. सोशल मीडिया पर मौजूद वीडियो फुटेज में अस्पताल के अंदर शरण लिए हुए विस्थापित लोगों की भीड़ को बुधवार को निकलते हुए दिखाया गया है. हरे रंग का हॉस्पिटल स्क्रब पहने एक डॉक्टर भीड़ के आगे चल रहा था, और कुछ लोग सफेद झंडे लिए हुए थे.

इजराइली फोर्स ने मंगलवार को खाली कराया अस्पताल

इजराइली फोर्स ने मंगलवार को अस्पताल को खाली करने के आदेश दिए थे.  बुधवार को आर्मी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा किया था. जिसमें आईडीएफ ने लिखा था,"अस्पताल में "हमास सैन्य गतिविधियां जारी रखे हुए है." इज़रायली सेना ने लोगों को बाहर निकालने के लिए ड्रोन और लाउडस्पीकर्स का इस्तेमाल किया. सेना ने दावा किया है कि उसने नागरिकों को बाहर निकालने के लिए एक सेफ पैसेज खोला है.

लोग नहीं निकल रहे थे बाहर

हालांकि, प्रत्यक्षदर्शियों और मेडिकल एनजीओ डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (मेडेसिन्स सैन्स फ्रंटियर्स, या एमएसएफ) ने कहा कि अंदर शरण लेने वाले लोग बाहर निकलने से डर रहे थे, क्योंकि रिपोर्ट के अनुसार लोगों को बाहर निकलने पर गोली मार दी गई थी. इज़रायली सेना ने अस्पताल के अंदर लोगों पर भी गोलीबारी की थी. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. अशरफ अल-कुद्रा ने बुधवार देर रात कहा कि विस्थापित लोगों, मरीजों, चिकित्सकों और उनके परिवारों सहित 2,500 से अधिक लोग अभी भी अस्पताल के कैंपस के अंदर हैं.

एमएसएफ के गुइलेमेट थॉमस ने अल जज़ीरा को बताया कि अस्पताल में हालात पहले से ही गंभीर थी लेकिन पिछले 24 घंटों ने ज़मीनी हालात को और भी "डरावना" बना दिया है. उन्होंने आगे कहा,"हालात काफी गंभीर है. पेशेंट्स अपने मुस्तकबिल को लेकर परेशान हैं. लगभग 400 लोग गंभीर हालत में हैं.

स्नाइपर्स से हो रहा है हमला

दक्षिणी गाजा में सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुविधा, नासिर अस्पताल तीन सप्ताह से घेराबंदी में है. अस्पताल परिसर में इजरायली स्नाइपर फायर से मारे गए कई लोगों के शव कई दिनों से जमीन पर पड़े हुए हैं क्योंकि उन तक पहुंचना असुरक्षित है. इजराइली स्नापर्स ने पिछले 48 घंटों में तीन लोगों को मार गिराया है.

Trending news