Israel Hamas News: हमास का नेतृत्व खत्म होने वाली इजराइल की बात कितनी सच? जानें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2050582

Israel Hamas News: हमास का नेतृत्व खत्म होने वाली इजराइल की बात कितनी सच? जानें पूरी डिटेल

Israel Hamas News: इजराइल का दावा है कि उसने नॉर्थ गाजा में हमास का नेतृत्व खत्म कर दिया है. क्या यह इतना आसान है? आइये जानते हैं हमास संगठन की पूरी डिटेल

Israel Hamas News: हमास का नेतृत्व खत्म होने वाली इजराइल की बात कितनी सच? जानें पूरी डिटेल

Israel Hamas News: इज़रायली सेना ने ऐलान किया है कि वह इलाके में हमास को "तबाह" करने के बाद उत्तरी गाजा में अपने अभियानों को कम कर देगी. इज़रायली सैन्य प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी के मुताबिक, सेना ने "उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के सैन्य ढांचे को नष्ट करने का काम पूरा कर लिया है".

इजराइल और हमास में युद्ध जारी

इज़राइल ने मारे गए हमास कमांडरों की एक लिस्ट जारी की गई है, जिससे पता चलता है कि क़सम ब्रिगेड के दो सबसे उत्तरी हिस्से - कुल 12 बटालियन - को नेतृत्वहीन और युद्ध से बाहर कर दिया गया है. अगल 12 बटालियनें वास्तव में तबाह हो गई हैं, तो यह इज़राइल के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक जीत होगी और हमास के लिए एक नुकसान होगा जिसे संगठन पट्टी के दूसरे हिस्सों में लड़ते हुए शायद दूर नहीं कर पाएगा.

हवाई हमलों का सहारा

इसमें कोई संदेह नहीं है कि बेहतर तकनीत और तादाद का इस्तेमाल करके दृढ़ और लंबे समय तक इजरायली हमले का सामना करते हुए हमास को भारी नुकसान हुआ है. यह भी बहुत संभव है कि बड़ी तादाद में कमांडर और डिप्टी मारे गए हों. इजराइल इस जंग को जीतने के लिए हवाई हमलों का इस्तेमाल कर रहा है. जिससे हमास को तो भारी नुकसान पहुंचा ही है, उससे कहीं ज्यादा आम नागरिकों की मौत हुई हैं.

इस तरह काम करता है हमास

हमास के नेतृत्व को खत्म करना इतना आसान नहीं है. क्योंकि हमास के एक कमांडर के पास एक डेप्यूटी होता है. अगर किसी वजह से कमांडर जंग में मारा जाता है तो उसकी जगह डिप्टी लेता है. एक तरह की चेन की तरह काम करता है. इसलिए हमास के नेतृत्व को इतनी जल्दी तबाह करना आसान नहीं है.

इजरायली सेना और क़सम ब्रिगेड के युद्ध के मैदान में काम करने के तरीके में भी एक बुनियादी अंतर है. इज़राइल के पास एक बेतरीन हथियारों वाली सेना है, जहां हर एक यूनिट या युद्ध समूह ने कामों, उनके निपटान के साधनों और जिम्मेदारी को सटीक रूप से आवंटित किया है.  इज़राइली यूनिट्स अभी भी एक हेरार्की सेना के नियमों के तहत काम करती हैं जहां रैंक और हालात कमांडरों की सोच पर डिपेंड करता है.

हमास की सशस्त्र यूनिट्स एक अलग मौलिक सिद्धांत का पालन करती हैं: एक गैर-राज्य बल के रूप में, क़सम ब्रिगेड का मुख्य विचार गोपनीयता, चेन ऑफ कमांड की हिफाजत और इलाके में यूनिट्स का ज्यादा से ज्यादा सेपरेशन. हमास की बटालियनें साफ तौर पर अपने ब्रिगेड कमांड के साथ केवल बुनियादी कॉर्डिनेशन के साथ काम करती हैं. यदि हाई कमान तबाह हो जाती है, तो तब भी यूनिट्स ऑर्डर्स के मुताबिक काम कर सकती है.

Trending news