J&K Assembly Election: पहले फेज में किन-किन सीटों पर होगी वोटिंग, यहां देखें लिस्ट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2434078

J&K Assembly Election: पहले फेज में किन-किन सीटों पर होगी वोटिंग, यहां देखें लिस्ट

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर को पहले फेज की वोटिंग होनी है. वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो जाएगी. आइये जानते हैं कि पहले फेज में किन सीटों पर वोटिंग हो रही है.

J&K Assembly Election: पहले फेज में किन-किन सीटों पर होगी वोटिंग, यहां देखें लिस्ट

J&K Assembly Election 2024:  जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर को पहले फेज की वोटिंग होनी है. ऐस में इलाकों में सिक्योरिटी टाइट कर दी गई है. वोटिंह सुबह सात बजे शुरू हो जाएगी. पहले फेज में चिनाब घाटी के डोडा, किश्तवाड़ और रामबन जिलों और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा, कुलगाम और शोपियां जिलों में फैली चौबीस विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. दूसरे फेज में 26 सीटों के लिए 25 सितंबर को तथा तीसरे फेज में 40 सीटों के लिए 5 सितंबर को मतदान होगा.

जम्मू-कश्मीर चुनाव में कौन हैं अहम प्लेयर

महबूबा मुफ़्ती की पीडीपी और फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) घाटी में दो प्रमुख खिलाड़ी हैं, जबकि कांग्रेस और भाजपा जम्मू क्षेत्र में हावी हैं. जबकि एनसी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया है, भाजपा और पीडीपी अकेले चुनाव लड़ रही हैं.  गठबंधन समझौते के तहत, एनसी 90 में से 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस 31 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारेगी.

पहले फेज में जिन अहम सीटों पर मतदान होना है, उनमें पुलवामा, अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, पहलगाम, डोडा, रामबन और बनिहाल शामिल हैं. पुलवामा में पीडीपी के युवा नेता वहीद उर रहमान पारा का मुकाबला नेशनल कॉन्फ्रेंस के मोहम्मद खलील बंद से है. पारा ने श्रीनगर से लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वे एनसी से चुनाव हार गए थे.

पहले फेज में किन सीटों पर होगा चुनाव

- पंपोर
- त्राल
- पुलवामा
- राजपोरा
- ज़ैनापोरा
- शोपियां
- डी.एच. पोरा
-  कुलगाम
- देवसर
- दूरू
- कोकरनाग (एसटी)
- अनंतनाग पश्चिम
- अनंतनाग
- श्रीगुफवाड़ा-बिजबेहरा
- शांगस-अनंतनाग
- पूर्वी पहलगाम
- इंद्रवाल
- किश्तवाड़
- पैडर-नागसेनी
- भद्रवाह
- डोडा
- डोडा पश्चिम
- रामबन
- बनिहाल

Trending news