Jammu Kashmir Earthquake: जम्मू-कश्मीर में भूकंप, सुबह 6:45 पर महसूस हुए झटके
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2391426

Jammu Kashmir Earthquake: जम्मू-कश्मीर में भूकंप, सुबह 6:45 पर महसूस हुए झटके

Jammu Kashmir Earthquake: जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के मुताबिक 4.9 और 4.8 तीव्रता के दो लगातार भूकंप आए.

Jammu Kashmir Earthquake: जम्मू-कश्मीर में भूकंप, सुबह 6:45 पर महसूस हुए झटके

Jammu Kashmir Earthquake: राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने बताया कि मंगलवार सुबह जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में 4.9 और 4.8 तीव्रता के दो लगातार भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने बताया कि पहला भूकंप सुबह करीब 6:45 बजे रिक्टर स्केल पर 4.9 तीव्रता का आया. दूसरा झटका 4.8 तीव्रता का था और करीब 10 किलोमीटर की गहराई पर आया.

क्या हुआ कोई नुकसान

अभी नुकसान के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है. अधिकारी फिलहाल हालात को मॉनीटर कर रहे हैं, बता दें, भारत अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण भूकंप के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है. यह देश भारतीय टेक्टोनिक प्लेट पर स्थित है, जो लगातार यूरेशियन प्लेट से टकराती रहती है.

देश के उत्तरी और पूर्वोत्तर क्षेत्र पहाड़ी इलाकों के कारण भूकंप के लिए अत्यधिक संवेदनशील हैं. भारत को चार भूकंपीय इलाकों में डिवाइड किया गया है, और उत्तरी और पूर्वोत्तर इलाके का ज्यादातर हिस्सा जोन 4 और जोन 5 के अंतर्गत आता है, जिन्हें अत्यधिक सक्रिय भूकंपीय इलाका माना जाता है.

जम्मू और कश्मीर जोन 5 में आता है, जो भारत के भूकंप संवेदनशीलता मानचित्र में सबसे अधिक भूकंपीय रूप से सक्रिय इलाका है. अत्यधिक ऊबड़-खाबड़ इलाकों में जनसंख्या घनत्व के कारण इस क्षेत्र में भूकंप से होने वाली क्षति की संभावना बढ़ जाती है

 

Trending news